डीएम की अध्यक्षता में स्वामित्व योजना की समीक्षा बैठक सम्पन्न

0 50

बहराइच : जिलाधिकारी डॉ दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में मंगलवार को देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में स्वामित्व योजना, निर्विवाद उत्तराधिकार, तालाबों की जिओ टैगिंग इत्यादि के सम्बन्ध में एक आवश्यक बैठक सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि भारत सरकार की महत्वाकांक्षी स्वामित्व योजना के क्रियान्वयन के प्रति मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी बहुत गम्भीर है। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही व उदासीनता न बरती जाय।

उप जिलाधिकारी व तहसीलदार स्वयं अपने स्तर से ऐसे कार्यो की नियमित समीक्षा कर सम्बन्धित अधिकारियों, कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी देते रहे। जिस स्तर पर कार्य के प्रति लापरवाही व उदासीनता पायी जाय ऐसे अधिकारियों, कर्मचारियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई भी की जाय।बैठक के दौरान बताया गया कि स्वामित्व योजना के अंतर्गत जनपद के 713 ग्रामों में ड्रोन द्वारा हवाई सर्वे का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

जबकि अब तक 233 ग्रामों में घरौनी का वितरण भी किया जा चुका है। शेष 480 ग्रामों में घरौनी तैयार करने करने की कार्रवाई प्रगति पर है।
जिलाधिकारी डॉ चन्द्र ने भारत सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना को समय से पूर्ण करने हेतु राजस्व विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही, उदासीनता को क्षम्य नहीं किया जायेगा।

जिस स्तर से भी कार्य के प्रति उदासीनता पायी जायेगी उसके विरूद्व कठोर कार्रवाई अमल में लायी जायेगी।जिलाधिकारी डॉ चन्द्र ने यह भी निर्देश दिया कि निर्विवाद, उत्तराधिकार के प्रकरणों को समय से निस्तारित किया जाय। ताकि वारिसानों को अनावश्यक भाग-दौड़ न करनी पड़े। सभी एसडीएम, तहसीलदार अपने स्तर से ऐसे मामलों की नियमित समीक्षा कर लम्बित प्रकरणों को समय से निस्तारित कराना सुनिश्चित करें।

तालाबों की जिओ टैग के साथ विवरण उपलब्ध कराया जाय। इस अवसर पर मुख्य राजस्व अधिकारी अवधेश कुमार मिश्र, उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस, कैसरगंज महेश कुमार कैथल, नानपारा अजित परेस, महसी रामदास, तहसीलदार सदर राज कुमार बैठा, कैसरगंज शिव प्रसाद, महसी विपुल सिंह, सांख्यिकी अधिकारी नरेन्द्र गुप्ता सहित अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.