तालाबों पर अब नहीं होगा कब्जा, हर तालाब के पास होगा आधार कार्ड

0 62

मथुरा : अब तलाबों पर अवैध कब्जा कर पाना आसान नहीं होगा। अब तालाबों के पास भी अपना आधार कार्ड होगा। पिछले साल जनपद में कुल 2067 तालाब चिन्हित किए गए थे जिनकी यूनिक आइडी तैयार की जा रही है। प्रत्येक तालाब का अपना नाम होगा और कोड नम्बर भी होगा। टेग (कोड) की मदद से किसी भी तालाब की पूरी जानाकरी और लोकेशन हासिल की जा सकती है। यह जानकारी गूगल मैप के जरिये कहीं भी प्राप्त की जा सकेगी। सभी तालाबों को लघु सिंचाई विभाग द्वारा एक यूनिक आईडी दी जाएगी।ब्रज के तालाब अभियान के तहत जिला प्रशासन इस तरह के कई कदम उठा रहा है

जिससे कि गांव से लेकर शहर तक तालाबों को सुरक्षित और जीवित किया जा सके। कई तालाबों पर यह काम पूरा हो चुका है। जहां काम पूरा नहीं हुआ है वहां तेजी से काम किया जा रहा है। पूर्व में जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल विकास खण्ड राया के ग्राम अचरू लदौरा में स्थित तालाब का औचक निरीक्षण कर चुके हैं। सभी तालाबांे को स्वच्छ एवं जल भरना होगा। उन्होंने कहा कि जनपद के जिससे कोई भी गुगल के माध्यम से सर्च करके बता देगा कि यह तालाब कहां पर स्थित है। जहां पानी गूल के माध्यम से आ रहा हैउस स्थान पर साफ सफाई रखी जाए और तालाब के आस पास स्वच्छ वातावरण बनाया जाए।

उन्होंने कहा कि विकाख खण्ड में स्थित सभी तालाबों को पम्प, गूल, पाइपलानइ आदि माध्यमों से भरा जाए और उन्हें साफ सुथरा बनाया जाए। पिछले साल 15 अक्टूबर तक सभी तालाबों को स्वच्छ जल से भरने के निर्देश दिए गए थे।हर तालाब का होगा नाम के साथ नम्बर, कोड यूनिक आईडी बनने के बाद सभी तालाबों का टैग (कोड) होगा। तालाबों का नाम होगा।तालाब खुदा है या नहीं इसकी पूर्ण जानकारी होगी।

यदि नहीं खुदा है तो उसका कारण स्पष्ट करें, पानी है या नहीं, यह भी स्पष्ट करें, यदि पानी नहीं है, तो उसको भरने की क्या कार्य योजना है, किस तरीके से कार्य योजना को सफल बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि तालाबों का जीर्णाेद्वार के लिए पाइप लाइन, पम्प, गूल आदि से पानी तालाबों तक लाया जाना सुनिश्चित करें तथा इन सभी कार्यों में लापरवाही नहीं की जाए।किस ब्लॉक में हैं कितने तालाब मथुरा ब्लॉक मे 145, मांट में 246, बल्देव में 324, चौमुहां में 184, फरह में 208, छाता में 157, नन्दगांव में 115, राया में 255, गोवर्धन में 192 तथा नौहझील विकास खण्ड में 200 तालाब हैं। जनपद में कुल 2067 तालाब हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.