Prayagraj Breaking News

0 194

नहीं निकलेगी हनुमानजी की शोभायात्रा, भण्डारे पर करोना का कहर

प्रयागराज : कैंट स्थित सदर बाजार क्षेत्र में हर वर्ष 17 अप्रैल को निकलने वाली विशाल हनुमान शोभायात्रा व अगले दिन होने वाले भण्डारे को इस बार हनुमान मंदिर कमेटी ने सारी तैयारियों के बीच वैश्विक महामारी करोना संक्रमण को देखते हुए निरस्त कर दिया है। विदित हो कि सदर बाजार में हनुमान मंदिर कमेटी के तत्वावधान में कई वर्षों से हनुमान जी के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर इस माह की उक्त तिथि पर विशालकाय शोभायात्रा निकाली जाती थी और दूसरे दिन भण्डारे का आयोजन किया जाता था।

हजारों की संख्या में भक्त मन्दिर के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होते थे। इस बार कमेटी ने सदस्यों की बैठक कर सर्वसम्मति से किसी भी प्रकार का आयोजन नहीं करने का निर्णय लिया है। उक्त आशय की जानकारी कमेटी के मीडिया प्रभारी रोहित सक्सेना ने दी।

रुपाली अवस्थी बनी महिला व्यापार मण्डल की महामंत्री

प्रयागराज :  महिला व्यपार मण्डल की महानगर अध्यक्ष हिना खान ने आज रुपाली अवस्थी को महामंत्री के पद पर मनोनीत किया है। रुपाली अवस्थी को महामंत्री बनाये जाने पर महिला व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों ने बधाई दी है। बधाई देने वालों में जिला अध्यक्ष स्मृति श्रीवास्तव, सुधा जोशी, मुनमुन अधिकारी, काजल कैथवास, अनीता मिश्रा, सुमन गोस्वामी, लक्ष्मी बहुगुणा, संगठन मंत्री मीनू देवी आदि पदाधिकारी शामिल रहे। उन्होंने प्रसन्नता जाहिर करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है

पटाखा फैक्ट्री में लगी आग में चार झुलसे

प्रयागराज : नैनी कोतवाली क्षेत्र के बसवार, मोहद्दीपुर रोड पर स्थित एक पटाखा फैक्ट्री में आज शुक्रवार सुबह अज्ञात कारणों से आग लग गई। आग की चपेट में आने से फैक्ट्री के चैकीदार समेत चार लोग बुरी तरह झलस गए। सभी को गंभीर हालत में स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने घंटों मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। पुलिस ने फैक्ट्री मालिक को हिरासत में ले लिया है।

इंस्पेक्टर नैनी सुनील बाजपेई के मुताबिक यह फैक्ट्री अतरसुइया के रहने वाले लक्ष्मण दास की है। यहां पर फुलझड़ी बनाई जा रही थी या पटाखा बनाया जा रहा था। इसकी जांच की जा रही है। पटाखा फैक्ट्री में आग लगने से झुलसने वालों में अतरसुइया के रहने वाले सुधीर (50), मोहद्दीनपुर का रहने वाला राजा(15) पुत्र अशोक, विशाल (14) पुत्र स्वर्गीय राकेश व अनुराग (14) पुत्र अशोक शामिल हैं। सुधीर की हालत बेहद गंभीर बनी हुई है।

रमजान के पहले जुमे पर मस्जिदों में बाजमात नमाज नहीं हुई

लोगों ने इस महामारी से निजात की मांगी दुआ

प्रयागराज : कोरोना संकट के दौर में यह दूसरा साल है कि किसी प्रकार की सामुहिकता वाले आयोजन से लोग खुद बा खुद परहेज कर रहे हैं। मस्जिदों मे चन्द लोग ही पहुंच रहे हैं। अधिकतर लोग माहे रमजान में घरों मं रहकर ही सारे मजहबी अहकाम निभा रहे हैं। देश भर में कोरोना महामारी के खौफनाक मंजर से लोग दहले हुए हैं। यही वजह है कि सरकार की गाईड लाईन पर लोग खुद से अमल कर रहे हैं। आज माहे रमजान के पहले जुमा की नमाज भी बहुत कम संख्या में लोगों की उपस्थिति में हुई।

ज्यादातर लोगों ने अपने अपने घरों मं नमाज अदा करने को तरजीह दी। ओलमाओं ने पहले ही लोगों से अपील की थी की मस्जिदों में न आकर लोग अपने घरों मे रहकर ही माहे रमजान के सारे अराकान अदा करें। धार्मिक एवं सामाजिक संस्था उम्मुल बनीन सोसाईटी के महासचिव सै.मो.अस्करी के मुताबिक शिया जामा मस्जिद चक जीरो रोड में इमाम ए जुमा वल जमात हसन रजा जैदी करैली की मस्जिद खदीजा में मौलान रजी हैदर ने मात्र पाँच लोगों की उपस्थिति मे नमाज पढ़ाई। मस्जिद खदीजा के मुतावल्ली हसन आमिर ने मस्जिद मे पाँच लोगों के प्रवेश के बाद मस्जिद का गेट बन्द करा दिया ताकि सरकारी गाईड लाईन का उल्लंघन न होने पाए।

चैक स्थित जामा मस्जिद, दायरा शाह अजमल, बख्शी बाजार, बैदन टोला, दायरे की छोटी मस्जिद, बरनतला, सब्जी मण्डी, दरियाबाद, रसूलपूर, अटाला, अकबरपूर, रानीमण्डी, बहादुरगंज, हटिया, नैनी चिकवनटोला, सिविल लाईन्स, नवाब युसूफ रोड, धोबीघाट सहित शहर और ग्रामीण इलाकांे दांदूपूर, बिसौना, असरावल आदि की मस्जिदों में कोरोना गाईड लाईन का शत प्रतिशत पालन करते हुए सामुहिकता पर कोरोना का ग्रहण लगा रहा। कहीं भी बा जमात नमाज नहीं पढ़ी गई। शहर भर में रोजादारों ने जुमा की नमाज के बाद इस खतरनाक वबा के खात्मे के साथ अहले वतन को इस महामारी से महफूज रखने की दूआ मांगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.