प्रियंका गांधी और जयंत चौधरी की एयरपोर्ट मुलाकात बनी चर्चा का विषय क्‍या UP में बदलेगा समीकरण

0 40

लखनऊ : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के अध्यक्ष जयंत चौधरी के साथ लखनऊ हवाईअड्डे के वीआईपी लाउंज में मुलाकात की। प्रियंका गांधी एक रैली को संबोधित करके गोरखपुर से लौट रही थीं और चौधरी लखनऊ में अपनी पार्टी का घोषणा पत्र जारी करने के बाद दिल्ली जा रहे थे।

रविवार को करीब एक घंटे तक चली बैठक के दौरान उन्होंने राजनीतिक हालात पर चर्चा की और बाद में चौधरी कांग्रेस महासचिव के साथ अपने विमान में दिल्ली के लिए रवाना हो गए। यह बैठक उन रिपोर्ट्स के मद्देनजर महत्वपूर्ण हो गई है कि समाजवादी पार्टी और रालोद के बीच हाल ही में सीटों के बंटवारे को लेकर तनाव चल रहा है।

किसानों के आंदोलन को समर्थन देने के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आरएलडी फिर से उभरने की स्थिति में है। वह इस क्षेत्र में सीटों के बड़े हिस्से की मांग कर रही है, जबकि सपा 15 से अधिक सीटें देने को तैयार नहीं है। बता दें कि आरएलडी ने रविवार को अन्य राजनीतिक दलों से एक कदम आगे बढ़कर यह घोषणा की है कि वह सत्ता में आने पर सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में युवाओं के लिए एक करोड़ नौकरियों और महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित करेगी।

रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी ने रविवार को पार्टी का घोषणापत्र जारी किया और किसानों के लिए कई रियायतों की घोषणा की।जयंत चौधरी ने कहा कि नए कृषि कानूनों के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव पारित किया जाएगा। किसान लगभग एक साल से आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन भाजपा सरकार ने हमारी मांगों पर आंखें मूंद ली हैं। ‘2022 के 22 संकल्प’ नाम के घोषणापत्र में कहा गया है कि किसानों को 12,000 रुपये प्रति वर्ष और असिंचित भूमि वाले किसानों को 15,000 रुपये प्रति वर्ष दिया जाएगा।

अगर आरएलडी सत्ता में आती है तो आलू का खरीद मूल्य डेढ़ गुना बढ़ाया जाएगा और आगरा में राज्य आलू अनुसंधान संस्थान और निर्यात संवर्धन केंद्र स्थापित किया जाएगा। गन्ना किसानों को लागत का डेढ़ गुना दिया जाएगा और 14 दिनों में भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.