प्रकाशन विभाग पुस्तक मेला: नि:शुल्क प्रवेश और डिस्काउंट

0 13

लखनऊ : केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय के प्रकाशन विभाग उतर प्रदेश ने 25 मार्च से एक पुस्तक मेले का आयोजन किया है। यह पुस्तक मेला 3 अप्रैल तक चलेगा.इस पुस्तक मेले में लोग बढ चढ़कर भाग ले रहे हैं। यह पुस्तक मेला चारबाग में बाल संग्रहालय के लान में आयोजित किया जा रहा है। इस पुस्तक मेले में प्रकाशन विभाग के स्टॉल नंबर 37-38 पर पधारेंने की अपील किया है। प्रकाशन विभाग द्वारा पुस्तकों पर 90% तक की छूट दी जा रही है।

‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ थीम पर बाल संग्रहालय में दस दिवसीय पुस्तक मेला की शुरुआत शुक्रवार से हो गई है। किताबों की दुनिया सजने के साथ ही यहां साहित्यिक-सांस्कृतिक आयोजन भी शुरू हो गए हैं। 10 दिवसीय मेला तीन अप्रैल तक प्रतिदिन सुबह 11 से रात नौ बजे तक चलेगा। मेले में निःशुल्क प्रवेश मिलेगा। साथ ही हर किताब पर न्यूनतम 10 प्रतिशत छूट मिलेगी। स्थानीय लेखकों की प्रकाशित पुस्तकों के लिए अलग से निःशुल्क स्टाल लगाया गया है। वरिष्ठ अधिवक्ता रामजीदास ने पुस्तक मेले का उद्घाटन करते हुए कहा कि पुस्तकों में सहेजा हुआ ज्ञान ही सबसे प्रामाणिक माना जाता है। पुस्तकें व्यक्ति का मार्ग प्रशस्त करती हैं।

पुस्तक मेला में हर बार की तरह भारतीयता का मिश्रित प्रतिनिधित्व होगा और युवाओं पर खासा ध्यान केंद्रित किया गया है. बच्चों के लिए भी अलग से पंडाल और कॉर्नर बनाया गया है. आयोजित य पुस्तक मेला से अच्छा रिस्पॉन्स मिला है. पुस्तक मेला जहां पाठकों और साहित्यकारों को आपस में संवाद करने का मंच प्रदान करने का काम करता है वहीं प्रकाशकों को पाठकों का रुझान जानने और अपनी पुस्तकों को सीधे पाठकों तक पहुंचाने में मदद करता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.