सदर गुरुद्वारे में हुई शबत कीर्तन और सिख धर्म पर आधारित प्रश्नोत्तरी

0 44

लखनऊ : खालसा साजना दिवस वैसाखी पर्व को समर्पित विभिन्न धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रमों का आयोजन गुरुद्वारा सदर में 10, 15, 16 और 17 अप्रैल को किया जा रहा है। इस क्रम में रविवार 10 अप्रैल को सदर गुरुद्वारे में शबद कीर्तन और प्रश्नोत्तरी की ज्ञानवर्धक और दिलचस्प प्रतियोगिताएं हुईं। इसमें प्रतिभागियों का उत्साह देखते ही बना।

सदर गुरुद्वारा समिति के अध्यक्ष सरदार हरपाल सिंह जग्गी ने बताया कि सिख धार्मिक प्रश्नोत्तरी मुकाबला दो वर्ग में करवाया गया। जूनियर वर्ग में 13 आयु तक और सीनियर वर्ग 13 से अधिक आयु के लोगों को शामिल किया गया। जूनियर वर्ग में 10 गुरु साहिब का संक्षिप्त इतिहास और सीनियर वर्ग में 18वीं शताब्दी के सिख संघर्ष, शहादतें और सत्ता के विषय पर प्रश्नोत्तरी मुकाबला करवाया गया।

इसमें 100 के लगभग प्रतिभागियों ने भाग लिया। गुरुद्वारा समिति के सचिव तेजपाल सिंह रोमी ने बताया कि कीर्तन मुकाबला जिसका प्री-फाईनल, 3 अप्रैल 2022 को गुरुद्वारा साहिब चन्दर नगर में हुआ था। उसमें जूनियर वर्ग से इश्कीरत कौर, हरजोत सिंह, हरलीन बडेरा, रूही वडेरा, प्रभुगुन कौर, साहिब सिंह, सुखमनी कौर, गुनीत सिंह और सीनियर वर्ग से जसमीत कौर, दमनप्रीत कौर, जुगराज सिंह, गुनवीन कौर, मनप्रीत कौर और हरमीत सिंह फाईनल मुकाबले में पहुंची थीं।

रविवार को उन्हीं चयनित प्रतिभागियों के बीच प्रथम द्वितीय और तृतीय पायदानों के लिए खिताबी मुकाबला हुआ। इस क्रम में आगामी रविवार 17 अप्रैल 2022 को विजयी प्रतिभागियों को सम्मानित किया जायेगा। कीर्तन मुकाबले में निर्णायक दल में सरदार हरपाल सिंह जग्गी, वीर देविन्दर सिंह और भाई नवनीत सिंह शामिली रहे जबकि प्रश्नोत्तरी मुकाबला देविन्दर पाल सिंह बग्गा के सहयोग से हुआ। इस अवसर पर हुए विशेष दीवान का प्रसारण पर किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.