4 साल बाद बौमा कॉनएक्सपो इंडिया का अयोजन कार्यक्रम से पूर्व लखनऊ में रोड शो

0 8

 

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में निर्माण और खनन के सबसे बड़े व्यापार शो, बौमा कॉनएक्सपो इंडिया के मद्देनजर एक विशेष रोड शो का अयोजन किया गया। देश के विकास लक्ष्यों में तेजी लाने के उद्देश्य से, भारत के सबसे बड़े व्यापार शो में से एक, बौमा कॉनएक्सपो इंडिया का अयोजन किया जा रहा है, जो देश के हरित विकास एजेंडे में योगदान देगा। यह आयोजन 4 साल बाद किया जा रहा है।

नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन के तहत महत्वपूर्ण इन्फ्रा परियोजनाओं को विकसित करने के लिए भारत सरकार की लगभग 1 ट्रिलियन डॉलर के निवेश की योजना है। ऐसे में यह ट्रेड शो एक उपयुक्त समय पर हो रहा है, जब बड़ी इन्फ्रा परियोजनाओं को पूरे देश में, विशेष रूप से उत्तर भारत में तेजी से वास्तविक रूप दिया जा रहा है। श्री. नंद गोपाल गुप्ता, कैबिनेट मंत्री- औद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन, एनआरआई, निवेश प्रोत्साहन- उत्तर प्रदेश  रोड शो के मुख्य अतिथि थे। इस रोड शो को श्री भूपिंदर सिंह, सीईओ, बौमा कॉनएक्सपो इंडिया रॉबिन फर्नांडीस, बिजनेस यूनिट हेड, बौमा कॉनएक्सपो इंडिया, और  वी शक्तिकुमार, संयोजक, आईसीईएमए, उद्योग विश्लेषण और इनसाइट्स पैनल, और एमडी, श्विंग स्टेटर प्रा. लिमिटेड ने संबोधित किया।

कंस्ट्रक्शन मशीनरी क्षेत्र के सबसे बड़े व्यापार शो में से एक, बौमा कॉनएक्सपो इंडिया 2023 केंद्र और राज्य सरकारों के साथ-साथ ICEMA, BAI, और NAREDCO जैसे प्रमुख उद्योग संघों के साथ सहयोग करने के लिए तैयार है। इस संस्करण का समर्थन माननीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी के साथ-साथ भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग संघ (NHAI) और राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (NSIC) द्वारा किया जा रहा है।

नंद गोपाल गुप्ता, कैबिनेट मंत्री, औद्योगिक विकास  निर्यात प्रोत्साहन, एनआरआई, निवेश प्रोत्साहन, उत्तर प्रदेश सरकार, ने कहा भारत तेजी से बढ़ रहा है, और इस तरह के व्यापार शो नेटवर्क को मजबूत करने और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजन करने का अवसर प्रदान करते हैं। मैं बौमा कॉनएक्सपो इंडिया के प्रति उनके द्वारा प्रदान किए गए अनुभव के लिए आभार प्रकट करता हूं और उनके प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं। लखनऊ प्रतिभा के मामले में बहुत ही धनी क्षेत्र है और इस तरह का शो इस क्षेत्र में यहां के प्रतिभावान युवाओं के लिए नौकरी के अवसरों को बढ़ाएगा।

यह शो ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर में आयोजित किया जाएगा जहां निर्माण और खनन क्षेत्र के लिए कई तरह के परामर्श सत्र का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा, ट्रेड शो प्रमुख उपकरण खरीदार समुदायों के साथ जुड़ने के लिए दिल्ली लखनऊ, जयपुर, बांग्लादेश और नेपाल में विशेष रूप से तैयार किए गए रोड शो की भी मेजबानी करेगा। यह भारत निर्माण महोत्सव के माध्यम से उत्तर भारत के टियर 2 और 3 शहरों में ठेकेदारों और बिल्डरों के साथ नेटवर्किंग का एक विशेष अवसर प्रदान भी करेगा। भारत निर्माण महोत्सव इन शहरों में मुख्य खरीदार समूहों के बीच व्यापार शो को प्रमोट करता है।

व्यापार शो के प्रमुख आकर्षणों में से एक विशेष रूप से खनन क्षेत्र के लिए आयोजित सम्मेलन है, जो खास तौर पर एनर्जी एफिशिएंसी और सुरक्षा उपायों पर केंद्रित है। इसी प्रकार, कंस्ट्रक्शन उपकरण उद्योग की कौशल विकास पहलों के लिए विशेष सम्मेलनों का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें इस क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण रोजगार सृजन पर बात की जाएगी। इन सत्रों को विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से, जिसमें कक्षा कार्यक्रम और व्यावहारिक सत्र शामिल होंगे, उद्योग संघों और कौशल विकास परिषदों के द्वारा अंतिम रूप दिया जाएगा।

बौमा कॉनएक्सपो इंडिया के सीईओ भूपिंदर सिंह ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, “यह व्यापार शो आज देश भर के बिल्डरों के लिए एक प्रमुख अयोजन बन गया है। उत्तर भारत इंफ्रा-विकास के क्षेत्र में देश में एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभरा है। ग्रेटर नोएडा में इस व्यापार शो ने महत्त्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने के लिए सभी प्रमुख हितधारकों, नीति निर्माताओं और इंडस्ट्री लीडर्स को एक साथ लाया है, जो निर्माण और बुनियादी क्षेत्रों में विकास को गति देने के उपायों पर चर्चा करेंगे। अब भारी वाहनों और उपकरणों पर जोर दिया जा रहा है, जिनमें भारत के महत्वाकांक्षी विकास लक्ष्यों को गति देने के साथ ही पूरे क्षेत्र के लिए एक हरित पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने की क्षमता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.