Saharanpur News

0 98

पौधा लगाने वालों को पुरस्कृत करेगा नगर निगम

 

मेयर व नगरायुक्त ने की विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधारोपण की अपील

सहारनपुर :  विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण में भागेदारी करने वाले लोगों, संस्थाओं और स्कूल कालेजों को नगर निगम प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत करेगा। इन चित्रों को निगम के पेज व वैबसाइट पर भी अपलोड किया जायेगा और सहारनपुर में वृक्षारोपण मुहिम के तहत इन्हें प्रदेश सरकार के नगर विकास विभाग को भी भेजा जायेगा। नगर निगम ने विश्व पर्यावरण दिवस पर एक नयी पहल करते हुए पौधारोपण में लोगों की भागेदारी बढ़ाने के लिए पादप प्र्रेमियों को पुरस्कृत करने की घोषणा की है। निगम ने विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधा लगाने वाले पहले 50 लोगों को प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत करने का ऐलान किया है। इसके अलावा संस्थागत स्तर पर भी ऐसी पहली दस संस्थाओं तथा दस स्कूल काॅलेजों को भी पुरस्कृत किया जायेगा। आपको करना यह है कि पौधा रोपण करते हुए चित्र खींचकर निगम के व्ट्सऐप नंबर 8477008040 पर भेजना होगा। ये चित्र निगम के फेसबुक पेज और निगम की वेबसाइट पर भी अपलोड किये जायेंगे तथा इन चित्रों को प्रदेश सरकार के नगर विकास विभाग को भी भेजा जायेगा। मेयर संजीव वालिया ने लोगों से अपील की है कि वे अपने स्वास्थय और भावी पीढ़ी को स्वच्छ जल और स्वच्छ वायु देने के लिए वृक्षारोपण को अपना संस्कार बनाये और विश्व पर्यावरण दिवस पर एक पौधा लगाकर उसे उसी तरह संरक्षित करें जिस प्रकार अपने बच्चों का पालन पोषण किया जाता है।

नगरायुक्त ज्ञानंद्र सिंह ने भी महानगर वासियों से अपील की है कि वे विश्व पर्यावरण दिवस पर अपने घर-आंगन, गमले में पौधे लगाने के अलावा अपने प्रतिष्ठान, संस्थान, कार्यालय परिसर में कम से कम एक पौधा अवश्य लगायें। उन्होंने कहा कि कोरोना काल ने समूची दुनिया को यह जता दिया है कि जीवन के लिए प्राण वायु आॅक्सीजन का कितना महत्व है। यदि हमने पहले से ही आॅक्सीजन के प्राकृतिक स्रोत वृक्षों का अंधाधुुंघ कटान करने के बजाय उन्हें संरक्षित करते हुए और सघन पौधारोपण किया होता तो लोगों को एक-एक सिलेंडर के लिए बदतर हालात से न जूझना पड़ता। नगरायुक्त ने कहा कि किसी भी व्यक्ति द्वारा लगाया गया एक पौधा भी प्रकृति संतुलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

निगम ने नालों की सफाई के लिए हटाया अतिक्रमण

सहारनपुर : नगर निगम द्वारा तीन बड़े नालों के सफाई अभियान के साथ अन्य नालों की सफाई का अभियान शुक्रवार को भी जारी रहा। वार्ड 54 नूरबस्ती में नालों की सफाई के लिए दुकानों व घरों का अतिक्रमण हटाया गया। नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह के निर्देश पर सहायक नगरायुक्त अशोक प्रिय गौतम के नेतृत्व में नगर निगम का सफाई दस्ता जब जेसीबी व पोकलेन मशीनों के साथ आज वार्ड 54 नूरबस्ती पहुंचा तो लोगों में भगदड़ मच गयी। नूरबस्ती में अनेक लोगों ने अपनी दुकानों व मकानों के सामने अतिक्रमण कर नालों को पूरी तरह कब्जा रखा था। जिससे सफाई कर्मचारियों को नालों की सफाई में दिक्कत आ रही थी। आज निगम अधिकारियों ने जेसीबी व पोकलेन से पहले नालों पर किया गया अतिक्रमण हटवाया और उसके बाद नालों की सफाई करायी गयी सहायक नगरायुक्त अशोक प्रिय गौतम ने बताया कि नगर निगम का पूरा प्रयास है कि वर्षाकाल से पहले ही शहर के सभी नालों का सफाई कार्य पूर्ण कर लिया जाये, ताकि वर्षा होने पर जलभराव की समस्या से लोगों को न जूझना पडे़।

निगम अधिकारियों ने मुख्यमंत्री के आदेशों से समितियों को अवगत कराया

सहारनपुर : नगर निगम के अधिकारियों ने शुक्रवार को वार्ड 27, वार्ड 29, वार्ड 31, वार्ड 41 में निगरानी समितियों की बैठक कर मुख्यमंत्री द्वारा गत दिवस दिए गए निर्देशों से अवगत कराते हुए बताया कि कोरोना की जंग में निगरानी समितियों की जिम्मेदारी और ज्यादा बढ़ गयी है। समितियों को गलब्ज़, मास्क, सैनेटाइजर के अलावा मेडिकल किट भी वितरित की गयी।

नगरायुक्त के निर्देश पर प्रवर्तन दल प्रभारी कर्नल बी एस नेगी ने वार्ड 27 मं पार्षद कार्तिक चैहान, वार्ड 29 में पार्षद अशोक राजपूत, वार्ड 31 में सलीम अहमद वार्ड 41 में रमण चैधरी की अध्यक्षता में हुयी निगरानी समितियों की बैठक में समिति सदस्यों को गलब्ज़, मास्क, सैनेटाइजर और मेडिकल किट वितरित की। बैठक में  सुपरवाइजर प्रमोद कुमार, रोनी कुमार व तौसीफ, सिविल डिफेंस के पवन अग्रवाल, टीसी विवेक जैन, आशा कार्यकत्री निशाम देवी, करिश्मा खां, रेनू सैनी, मधु, सविता देवी व प्रियंका, आंगनवाडी कार्यकत्री पूनम धीमान, रुबी, नीरज,सीमा खेड़ा आदि शामिल रही। कर्नल नेगी ने सभी निगरानी समितियों को बताया कि मुख्यमंत्री ने अपने नये निर्देश में सफाई के साथ साथ निगरानी समितियों को और अधिक जागरुक रहने को कहा है।

जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए हुई संयुक्त मोर्चा की बैठक

सहारनपुर : जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव को लेकर आज गैर बीजेपी दलों के एक संयुक्त मोर्चे की बैठक हुई, जिसमें कांग्रेस, समाजवादी पार्टी एवं किसान मोर्चा के नेताओं व पंचायत सदस्यों ने  शिरकत की I मीटिंग में कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव काजी इमरान मसूद, कांग्रेस जिलाध्यक्ष चौधरी मुजफ्फर अली, समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष चौधरी रूद्रसैन, समाजवादी पार्टी के नेता व पूर्व राज्य मंत्री सरफराज खान, भारतीय किसान यूनियन टिकैत के प्रदेश उपाध्यक्ष विनय चौधरी मुख्य रूप से शामिल हुए I  सभी ने एक स्वर में भारतीय जनता पार्टी जैसी सांप्रदायिक ताकतों को रोकने के लिए संयुक्त मोर्चे को और अधिक मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की I

मीटिंग में अपने विचार रखते हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव काजी इमरान मसूद एवं कांग्रेस जिलाध्यक्ष चौधरी मुजफ्फर अली ने कहा कि हमने जिस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए यह संयुक्त मोर्चा बनाया है, हमें उस लक्ष्य की प्राप्ति  में कदापि शंका नहीं है I  उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी जैसी सांप्रदायिक ताकतों को रोकने के लिए हम सब एकत्रित हुए हैं, ताकि  जिला पंचायत में  संयुक्त मोर्चे का एक  इमानदार अध्यक्ष  बनाया जा सके, जो जनपद की  जनता तक जनता का हक पहुंचा सके और क्षेत्र का  विकास  कर सके I

सपा जिलाध्यक्ष चौधरी रूद्रसैन एवं पूर्व राज्यमंत्री सरफराज खान ने  कहां कि जिन  पंचायत सदस्यों से हमारा संपर्क चल रहा है उनके साथ आते ही हम बहुमत के आंकड़े को तो पार कर ही लेंगे,  साथ ही साथ हम अपनी जीत के अंतर को भी बढ़ाने में कामयाब होंगे I   भारतीय किसान यूनियन   टिकैत के प्रदेश उपाध्यक्ष विनय चौधरी ने कहां कि हमारे मंसूबे और हमारे काम जनहित के लिए हैं, हम जनता को आपसी सौहार्द के साथ विकास के मार्ग पर ले जाना चाहते है I कांग्रेस जिला प्रवक्ता गणेश दत्त शर्मा ने बताया कि बैठक मे जिला पंचायत सदस्यों के अलावा  जिलाध्यक्ष चौधरी रुद्रसैन प्रतिनिधि चौधरी प्रवीन बान्दुखेड़ी डॉक्टर मस्जिद, इनाम प्रधान, नितिन यादव, राव कासिम,जिला सचिव कुलदीप यादव,ओमपाल सिंह डांकोवाली,  ताहिर पहलवान, रिजवान लाला, हाजी मुकर्रम आदि भी बैठक में उपस्थित रहे I

महामारी से सुरक्षा में जुटी ग्राम प्रधान श्रीमती विद्या देवी

कैम्प लगाकर ग्रामीणों का कराया कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन

सहारनपुर : उत्तरप्रदेश में नागरिकों का वैक्सीनेशन निःशुल्क है, सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी निर्देश दिया है कि कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित हो, इसके लिए ऑनलाइन पंजीयन की व्यवस्था लागू की गई है, इसी के चलतें ब्लॉक पुवारका क्षेत्र गांव जमालपुर की नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान विद्या देवी व उनके पति पृथ्वी सिंह कोरोना माहमारी से ग्रामीणों को बचाने के लिये कैम्प लगाकर कोविन पोर्टल पर उनका रजिस्ट्रेशन करा रहें है,

सुबह से कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुये रजिस्ट्रेशन जारी है, कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान को प्रधान विद्या देवी बड़े स्तर पर गति प्रदान कर रही है, लोगों को कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने में कठिनाई आ रही थी ऐसे में प्रधान द्वारा निःशुल्क कैम्प लगाकर पंजीकरण कराने की सुविधा शुरू की गई है और यहां ग्रामीणों में बड़ा ही उत्साह देखा जा रहा है, प्रधान पति पृथ्वी सिंह द्वारा घर घर जागरूक करने की मुहिम रंग ला रही है, पूरे गाँव के लोग बढ़चढ़कर अपना रजिस्ट्रेशन करा रहे है, नवनिर्वाचित प्रधान विद्या देवी द्वारा गांव में किये जा रहें कार्यो की ग्रामीणों ने खूब प्रशंसा की है।

विजयपाल सिंह राणा अखिल भारतीय पंचायत संगठन के ब्लॉक मुजफ्फराबाद अध्यक्ष बनें

सहारनपुर : उत्तर प्रदेश में अखिल भारतीय पंचायत संगठन के राष्टीय अध्यक्ष नरेश यादव के दिशा निर्देशन में जनपद सहारनपुर में संगठन के सक्रिय कार्यकर्ता सतबीर प्रधान बड़ी ऊर्जा के साथ प्रधानों को एक जुट करने में जुटे है, संगठन के बैनर तले ज़िलें सहित 11 ब्लॉकों  की कार्यकारिणी घोषित की जा रही है। नवनिर्वाचित युवा प्रधानों को संगठन पूरा मौका दे रहा है,  इसी क्रम में शुक्रवार को अखिल भारतीय पंचायत संगठन की एक बैठक का आयोजन प्रीत बिहार जनता रोड़ सहारनपुर स्थित कार्यालय पर किया गया।

बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष के दिशा निर्देश पर  मांडुवाला के प्रधान विजयपाल सिंह राणा को सर्वसम्मति से संगठन का ब्लॉक मुजफ्फराबाद अध्यक्ष मनोनीत किया गया, अखिल भारतीय पंचायत कार्यालय पर आयोजित बैठक में संगठन के पूर्व जिलाध्यक्ष व संगठन के सक्रिय कार्यकर्ता सतबीर यादव ने कहा कि संगठन का मुख्य कार्य प्रधान पद की गरिमा को बनाते हुए प्रधानों की समस्याओं का निस्तारण कर साथ ही जनता की सेवा निस्वार्थ भाव से करना है उन्होंने कहा कि वर्तमान में ग्राम प्रधानों के सामने अनेको समस्या खड़ी है, उन्होंने नवनिर्वाचित ब्लॉक अध्यक्ष मुजफ्फराबाद को बधाई दी, ब्लॉक अध्यक्ष विजयपाल सिंह राणा ने कहा कि संगठन ने जो उन्हें जिम्मेदारी दी है उनके अनुसार ही कार्य कर संगठन को मजबूत केरेगे, उन्होंने कहा कि जिले में किसी भी प्रधान का उत्पीड़न बर्दास्त नही किया जाएगा।

नका कहना है कि गांव के हर घर परिवार की जिम्मेदारी उनकी है, में तो एक मात्र ग्रामीणों का सेवक हूँ, संगठन के बैनर तले में ब्लॉक अध्यक्ष के नाते पूरे क्षेत्र की सेवा करता रहूँगा, बैठक की अध्यक्षता संगठन के कार्यकर्ता कर्मसिंह सैनी ने की, इस दौरान संगठन के पूर्व जिलाध्यक्ष सतबीर यादव, नवनिर्वाचित प्रधान सुरेन्द्र सिंह, प्रधान विरेन्द्र सिंह उर्फ गजे सिंह, प्रधान मदन सिंह, प्रधान चौधरीं राजेश राणा एडवोकेट, प्रधान मनोज चौधरीं, प्रधान भानुप्रताप सिंह, प्रधान सुलेख चंद सैनी, नरेन्द्र, तेजपाल, पवन राणा, नवीन चौधरीं, सुखपाल चौधरीं, अरशद खान, नोमान एडवोकेट, आशिफ, रमेश पहलवान, नीरज, मुजाहिद प्रधान, जसबीर सैनी, चंदबिर सैनी, श्रीपाल शर्मा, मोहर सिंह, इशाक प्रधान, नितिन राणा, रजनीश, नसीम, मौलवी समीम प्रधान, विक्रम सैनी सहित प्रधानगण मौजूद रहें।

गाँव-गाँव जरूरतमन्द बच्चो को शिक्षा किट है पहुंचाना

सहारनपुर : कोरोना महामारी को दूसरी लहर में ऑक्सिजन, मेडिकल किट, फ्लो मीटर, स्टीमर, प्लस ऑक्सिमिटर, जरूरतमंद को इलाज में मदद आदि सेवाये एफ.बी.डी. ट्रस्ट द्वारा लगतार जरूरतमन्दों को निःशुल्क प्रदान की जा रही है अब 45 दिन बाद ट्रस्ट अपनी सेवाओ का विस्तार करते हुए देश पढ़ेगा तो देश आगे बढ़ेगा अभियान के जरिए गरीब जरूरतमंद बच्चो को पढ़ाई हेतु शिक्षा किट उपलब्ध करवा रहा है।

अध्यक्ष पंकज पँचाल ने बताया कि ब्लॉक स्तर पर वालंटियर्स  की मदद से जब कोविड़ केअर दवा किट का वितरण किया जा रहा था तभी बहुत से गरीब परिवारो से बात करने पर हमें ऐसा प्रतीत हुआ कुछ बच्चो की पढ़ाई पर असर पड़ रहा है तभी ऐसे बच्चे ट्रस्ट द्वारा चिन्हित किये गए और उनको शिक्षा किट का वितरण किया जा रहा है। संस्थापक सदस्य अर्जुन शर्मा ने बताया कि गरीब बच्चो की शिक्षा में कोई रुकावट उत्पन्न ना हो इसलिये हम शिक्षा किट का वितरण कर रहे है इस किट में हिंदी, इंग्लिश व गणित की कॉपी, दस पेंसिल का बॉक्स, रबड़, कटर व एक कलर बॉक्स है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.