आचार संहिता का उल्लघंन करने वालों पर होगी सख्त कार्यवाही : डीएम

0 48

उरई : जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन व पुलिस अधीक्षक रवि कुमार की अध्यक्षता में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को संपन्न कराने के संबंध में राजनैतिक दलों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक संपन्न हुई। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा राजनैतिक दलों को आचार संहिता की विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से कहा कि आचार संहिता का शत-प्रतिशत पालन करें। उन्होंने कहा कि उल्लंघन करने वालों पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि राजनैतिक पार्टियां डोर टू डोर कैंपेन के लिए पांच व्यक्ति की ही अनुमति है।

उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान सभी राजनैतिक दल समय-समय पर शासन द्वारा जारी कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन करें। रैली सभा आदि के संबंध में अनुमति हेतु ऑनलाइन आवेदन करें नामांकन पत्र डाउनलोड करने व फीस जमा करने हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी सुविधा एप का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि नामांकन के समय केवल दो व्यक्ति ही नामांकन में आने की अनुमति है दो से अधिक व्यक्ति ना आए। नामांकन कक्ष में मास्क लगाकर ही आए व कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करें।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के आदेश का अनुपालन में चुनाव के दौरान प्रचार प्रसार हेतु मस्जिदों, गिरिजाघरों, मंदिरों या अन्य पूजा स्थलों का प्रयोग निर्वाचन अभियान के मंच के रूप में नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को रिश्वत देना मतदाताओं को डराना धमकाना मतदान केंद्रों से 100 मीटर के भीतर मत देने की संयाचना करना, मतदान की समाप्ति के लिए नियत समय पर समाप्त होने वाली 48 घंटों की अवधि के दौरान सार्वजनिक सभाएं करना और मतदाताओं को सवारी से मतदान केंद्र तक ले जाना और वहां से वापस लाना पूर्णतया प्रतिबंधित है।

उन्होंने कहा कि कोई भी राजनैतिक दल या उम्मीदवार अपने अनुयायिवों को किसी व्यक्ति की भूमि भवन आदि ने उस व्यक्ति की अनुमति के बिना ध्वज दण्ड खड़ा करने बैनर टांगने, सूचना चिपकाने, नारे आदि की अनुमति नहीं है। पुलिस अधीक्षक रवि कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन भारत निर्वाचन आयोग के मंशानुरूप निर्वाचन कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इसलिए सभी राजनैतिक दल शत-प्रतिशत आदर्श आचार संहिता का पालन कराएं और निर्वाचन को निष्पक्ष शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त वातावरण कराने में अपना सहयोग दें।

यदि किसी भी व्यक्ति द्वारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए पाया गया तो उनके खिलाफ विधिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी पूनम निगम, नगर मजिस्ट्रेट कुंवर वीरेंद्र मौर्य, उप जिलाधिकारी उरई, भारतीय जनता पार्टी से शांति स्वरूप महेश्वरी, समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष नवाब सिंह यादव, बहुजन समाज पार्टी के जिला अध्यक्ष धीरेंद्र चैधरी, कांग्रेस से दीपांशु समाधिया, राष्ट्रीय लोक दल से रविंद्र श्रीवास्तव, सीपीआई से प्रभु दयाल सहित आदि अधिकारी मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.