पटकथा लेखन में मिला स्थान सुमन  ने बढ़ाया सोनांचल मान

0 12

सोनभद्र : राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के परिप्रेक्ष्य में आयोजित राज्य स्तरीय पटकथा लेखन प्रतियोगिता में सोनभद्र की शिक्षिका सुमन सिंह द्वारा लिखित  काकोरी ट्रेन एक्शन पठकथा को राज्य स्तर पर स्थान देते हुए उनके लेखन को सराहा गया। जनपद के विकास खण्ड चोपन स्थित बिल्ली उच्च प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापिका के पद पर कार्यरत सुमन सिंह ने बताया कि पटकथा लेखन के लिए उनका चयन जनपद स्तर पर हुआ उसके बाद उन्हें राज्य स्तर पर चयनित किया गया है। राज्य स्तर पर मिली सफलता के बाबत सुमन ने बताया कि यह सोनांचल के लिए उपलब्धि है  इसका श्रेय बेसिक शिक्षा विभाग व जनपद वासियों को जाता है जिन्होंने मुझे राज्य स्तर पर पहुंचने में अपना अमूल्य सहयोग प्रदान किया है।

साथ ही साथ उन्होंने कहा कि मेरी लेखन यात्रा अनवरत जारी रहेगी अवशर मिला तो आगे चलकर राष्ट्रीय स्तर पर प्रयास करूंगी जनपद के छात्र-छात्राओं में राष्ट्रीय महत्व के विषयों पर लेखन हेतु प्रेरित करने के साथ ही उनकी बौद्धिक क्षमता को विकसित करने की दिशा में प्रयास करते हुए आजादी के अमृत महोत्सव की सार्थकता को सिद्ध करूंगी। बताते चलें कि इसके पूर्व भी चतुर्थ राज्य स्तरीय आदर्श पाठ योजना प्रतियोगिता 2020 में भी इनका का तीन विषयों  हिंदी, गणित, सामाजिक अध्ययन  की पाठ योजना का चयन  हैट्रिक चयन राज्य स्तर पर हुआ था। जिसके लिए वो सम्मानित हुई तथा 31 दिसम्बर 2021 को ICT शिक्षण हेतु जूनियर स्तर पर अंग्रेजी विषय में प्रथम स्थान प्राप्त कर जिलाधिकारी सोनभद्र द्वारा सम्मानित हुई हैं।

कुशल ,नवाचारी शिक्षिका के साथ ही साथ मास्टर ट्रेनर के रुप में अपना योगदान देने के साथ बच्चों के लिए  भी शैक्षिक, नैतिक कविताएं लिखना और उसका बोर्ड बनाकर बच्चों के लिए प्रेषित करते हुए विभिन्न गतिविधियों,  टी एल एम, आईसीटी के माध्यम से विभिन्न प्रकार के नवाचार करते हुए छात्र छात्राओं को सहज व सरल तरीके से शिक्षा प्रदान करते हुए राष्ट्रीय महत्व के विषयों पर बच्चो को प्रेरित करती हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.