जिलाधिकारी द्वारा नगरीय समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिल्वर जुबली का किया गया आकस्मिक निरीक्षण

0 89

RRT और सर्विलांस टीमो के कार्यो की कीगई समीक्षा

सभी टीमे निगेटिव और पाज़िटिव दोनों की करेगी फीडिंग करते हुए 1 घण्टे में ट्रेसिंग व टेस्टिंग की कार्यवाही करेंगी सुनिश्चित

RRT टीमो की एक्टिविटी 4 अगस्त नही की गई अपलोड जिलाधिकारी ने एच0ई0ओ0 का किया वेतन बाधित, साथ ही चार्जशीट देकर कार्यवाही करने के दिये निर्देश

होम आइसोलेशन रोगियों को तत्काल दवाइयों के किट पहुचने के निर्देश

सिल्वर जुबली में की जाएगी 30 बेडेड कोविड विंग की व्यवस्था

लखनऊ : जिलाधिकारी अभीषेक प्रकाश द्वारा आज नगरीय समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिल्वर जुबली का औचक निरीक्षण किया गया। स्वास्थ्य केंद्र पहुँच कर जिलाधिकारी द्वारा आर0आर0टी0 टीम और कोविड 19 को रोकने के लिए चलाए जा रहे अभियान विशेषकर सर्विलांस, डोर टू डोर सर्वे , कांटैक्ट ट्रेसिंग, टेस्टिंग, होम आईसोलेशन के सत्यापन इत्यादि के सम्बंध में जानकारी हासिल की। साथ ही RRT टीमो के कार्यो का भी सत्यापन किया। संज्ञान में आया कि RRT टीमो द्वारा किये जा रहे कार्यो को 4 अगस्त से अभी तक अपलोड नही किया गया है। जिसके लिए जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और निर्देश दिया कि एच0ई0ओ0  रश्मि का तत्काल प्रभाव से वेतन बाधित करते हुए, चार्जशीट देकर कार्यवाही की जाए।  जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि जिन क्षेत्रों में टेस्टिंग की जा रही है, वहां टीमो के द्वारा डी0एस0ओ0 पोर्टल पर उसी समय निगेटिव और पाज़िटिव दोनों तरह के रोगियों का डेटा फीड करना होगा। किसी भी कार्य मे शिथिलता को बर्दाश नही किया जाएगा।

जिलाधिकारी द्वारा समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुँच कर पूरे केंद्र का भृमण किया। परिसर में पर्याप्त साफ सफाई न होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और केंद्र अधीक्षका को चेतावनी देते हुए सभी व्यवस्थाए सुनिश्चित करने के निर्दर्श दिये। साथ ही समुदायिक केंद्र पर बनाए गए टेस्टिंग सेंटर का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए लोगों की कोविड टेस्ट होता पाया गया। जिसके बाद जिलाधिकारी द्वारा CHC के नोडल और MOIC के साथ RRT के कार्यो की समीक्षा भी की।

साथ ही निर्देश दिया कि जो RRT टीमें घर घर जा कर सर्वे कर रही है  और होम आईसोलेशन वाले रोगियों का वेरिफिकेशन कर रही है उसका डेटा, वेरिफिकेशन स्टेटस आदि RRT लॉगिन पर फीड करे, ताकि उसकी ऑनलाइन मॉनिटरिंग भी की जा सके। साथ ही जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि हाउस आईसोलेशन में रहने वाले शत प्रतिशत लोगो को कवर किया जाए और कवर करने के साथ ही उनको मेडिकल किट उपलब्ध कराना भी सुनिश्चित कराया जाए साथ ही पाज़िटिव रोगी के कांटैक्ट को भी आवश्यक दवाईयां  उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराया जाए। ताकि कोविड संक्रमण को रोका जा सके।

जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि सघन सर्विलांस अभियान चलाया जाए और विशेषकर ILI, SAARI और कोमऑर्बिट लोगो के टेस्ट अवश्य करा लिए जाए  और यदि आवश्यकता होती है तो तत्काल उनके चिकित्सकीय उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। ताकि कोविड 19 से लोगो के जीवन की रक्षा की जा सके। ज़जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि उक्त सामुदायिक स्वाथ्य केंद्र में 30 बेडेड कोविड विंग की व्यवस्था भी की जा रही है। ताकि तीसरी लहर के दृष्टिगत जल्द से जल्द रोगियों को उपचार उपलब्ध कराया जा सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.