नकलविहीन बोर्ड परीक्षा सम्पन्न कराये जाने हेतु जिलाधिकारी ने परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्नपत्रों का किया निरीक्षण

0 19

ललितपुर : जनपद ललितपुर में पूूरे प्रदेश की भांति माध्यमिक शिक्षा परिषद
द्वारा हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षायें निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार संचालित हो रही हैं, जिन्हें नकलविहीन सम्पन्न कराए जाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी आलोक सिंह एवं पुलिस अधीक्षक निखिल पाठक ने संयुक्त रूप से परीक्षा केन्द्रों राजकीय इण्टर कॉलेज, ललितपुर, पी एन इंटर कॉलेज, ललितपुर, नरसिंह विद्या मंदिर पनारी एवं वर्णी जैन इण्टर कॉलेज, ललितपुर में प्रश्नपत्रों की जांच की, साथ ही अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने परीक्षा केंद्रों पर लॉकर में रखे प्रश्न पत्रों के सील्ड बंडलों की गहनता से जांच की। सभी केन्द्रों पर प्रश्न पत्र शासन द्वारा निर्धारित मानक के अनुरूप सीलबंद पाए गए, इसके अलावा जिलाधिकारी ने प्रत्येक परीक्षा केंद्र के कक्षों में जाकर अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मौके पर कक्षों मेंसीसीटीवी कैमरे, वॉयस रिकॉर्डर व राउटर संचालित पाये गए।

मौके परजिलाधिकारी ने प्रधानाचार्य को निर्देश दिये कि परीक्षा को नकलविहीन एवंपारदर्शी बनाये रखने के लिए सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखें तथा परीक्षा
केंद्रों के कक्षों में पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था रखें। उन्होंने यह भीनिर्देश कि बोर्ड परीक्षा में सभी अधिकारी सम्वेदनशील रहकर अपने दायित्वों को पूर्ण करें।

परीक्षा को नकलविहीन व शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने हेतु परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे, वॉयस रिकॉर्डर, साफ-सफाई, परीक्षार्थियों के बैठने की उचित व्यवस्था, पेयजल एवं शौचालय आदि की व्यवस्थाएं चुस्त-दुरुस्त रखें। साथ ही नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न कराये जाने हेतु प्रश्न पत्रों की सुरक्षा पर कड़ी निगरानी रखते हुए शासनद्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जनपद में नकलविहीन एवं निष्पक्ष परीक्षा संपन्न कराए जाने हेतु पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है, सभी परीक्षा केंद्रों पर सघन निगरानी रखी जा रही है। निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक निखिल
पाठक, जिला विद्यालय निरीक्षक रामशंकर सहित सम्बंधित विद्यालयों के
प्रधानाचार्य उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.