दक्षिण कोरियाई वायु सेना के दो विमान टकराए, चार लोगों की मौत

0 20

दक्षिण कोरियाई वायु सेना के दो विमान शुक्रवार को प्रशिक्षण के दौरान हवा में आपस में टकरा गए और अपने अड्डे के समीप दुर्घटनाग्रस्त हो गए जिससे चार लोगों की मौत हो गई। वायु सेना ने एक बयान में कहा कि दक्षिण कोरिया के पहले स्वदेश निर्मित दोनों केटी-1 प्रशिक्षक विमानों ने उड़ान प्रशिक्षण के लिए दक्षिणपूर्वी सचियोन शहर में वायु सेना अड्डे से एक के बाद एक उड़ान भरी थी।

वायु सेना ने बताया कि पहले विमान के उड़ान भरने के करीब पांच मिनट बाद टक्कर हुई और यह हादसा सचियोन अड्डे से करीब छह किलोमीटर दूर दक्षिण में हुआ।बयान में कहा गया है कि दोनों केटी-1 विमानों में से प्रत्येक में एक प्रशिक्षक पायलट और एक निर्देशक सवार थे। चारों को विमान से निकाल लिया गया लेकिन वे मृत पाए गए। मृतकों में दो लेफ्टिनेंट और उनके निर्देशक शामिल हैं जो वायु सेना में असैन्य कर्मचारी हैं।

वायु सेना ने कहा कि वह टक्कर की वजह का पता लगाने के लिए कार्य बल का गठन करेगी। हादसे से जमीन पर कोई असैन्य नुकसान नहीं हुआ और वह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या किसी असैन्य संपत्ति को नुकसान पहुंचा है।
सचियोन के एक पुलिस अधिकारी ली सियोंग-गियोंग ने बताया कि मलबे से टकराने के बाद एक यात्री कार क्षतिग्रस्त हो गयी लेकिन अधिकारियों को अभी किसी अन्य महत्वपूर्ण असैन्य संपत्ति के नुकसान की खबर नहीं है।

स्थानीय आपात अधिकारियों ने पहले बताया था कि एक पर्वतीय इलाके से तीन शव मिले हें और एक शव सचियोन में एक खेत से मिला है। उन्होंने बताया कि उनका मानना है कि विमान आग लगने के कारण पर्वत पर दुर्घटनाग्रस्त हुआ।उन्होंने बताया कि तीन हेलीकॉप्टरों, 20 वाहनों और दर्जनों आपात कर्मियों को घटनास्थल पर भेजा गया है। कई सैन्य कर्मियों को भी वहां भेजा गया है।गौरतलब है कि गत जनवरी में दक्षिण कोरिया का एफ-5ई लड़ाकू विमान ह्वासियोंग शहर के पर्वतीय क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें वायु सेना के पायलट की मौत हो गयी थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.