Unnao Breaking News

0 130

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर किया जागरूक

मौरावां :  विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर रूरल डेंटल सोसाइटी फॉर ओरल डिसीज प्रिवेंशन एंड क्योर संस्था की ओर से कोरोना महामारी में तंबाकू नियंत्रण का प्रभाव पर वर्चुअल कार्यशाला का आयोजन किया गया। वक्ताओं ने तंबाकू सेवन से होने वाले नुकसान की जानकारी दी। राज्य सलाहकार सतीश त्रिपाठी ने बताया कि उप्र तंबाकू नियंत्रण को विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से प्रभावशाली तंबाकू नियंत्रण का पुरस्कार दिया गया है। जिसमें सहयोगी के रूप में रूरल डेंटल सोसाइटी का प्रमुख योगदान रहा है। जिसने इस प्रतिबंध को 11 जिलो में देवरिया कुशीनगर, बलरामपुर व मुरादाबाद में प्रभावशाली ढंग से लागू करवाया है। पीएचसी हिलौली प्रभारी डॉ राकेश यादव ने लोगों को तंबाकू से खराब होने वाले फेफड़े पर अपनी राय दी।

ऑनलाइन वार्ता में राज्य टीबी सेवा की प्रदेश अध्यक्षा सुनयना अरोरा, आरबीएसके संघ के प्रदेश अध्यक्ष व पीएचसी हिलौली के प्रभारी डॉ. आनंद प्रताप सिंह ने भी अपने विचार रखे। संस्था प्रमुख डॉ. निधि सिंह ने वर्चुअल प्रतिभागियों का आभार प्रकट किया। संचालन सौरभ श्रीवास्तव ने किया।

दोनों पक्षों की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज

सफीपुर :  चुनावी रंजिश में रविवार सुबह दलित प्रधान प्रत्याशी के घर का दरवाजा तोड़ लूटपाट कर आगजनी की घटना में दोनों पक्षों की तहरीर पर पुलिस ने डकैती, छेड़छाड़ समेत अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू की है। कोतवाली क्षेत्र के ग्राम मवईभान में रविवार सुबह ग्राम प्रधान पद की प्रत्याशी रहीं विनीता पत्नी सुधीर रावत के घर का दरवाजा तोड़कर मारपीट व लूटपाट की घटना को अंजाम दिया गया था। घर के छप्पर में आग भी लगाई गई थी। प्रधान प्रत्याशी विनीता की सास पुष्पलता की तहरीर पर पुलिस ने मौजूदा प्रधान फूलमती पक्ष के गणेशशंकर, शंकरदयाल, संजय, रमेश कुमार समेत 12 नामजद व 50 अज्ञात लोगों के खिलाफ डकैती, मारपीट, आगजनी व एससीएसटी एक्ट की धारा में रिपोर्ट दर्ज की है।

वहीं, मौजूदा प्रधान फूलमती की बेटी रेशमा की तहरीर पर पुलिस ने प्रधान प्रत्याशी रहीं विनीता के पति सुधीर रावत, प्रमोद, रोहित व सूबेदार समेत 8 नामजद व 3 अज्ञात लोगों पर डकैती, मारपीट, छेड़छाड़ समेत अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू की थी। शनिवार रात हुई मारपीट में दोनों पक्षों से 8 लोग घायल हो हुए थे। सीओ बीनू सिंह ने बताया कि विनीता पक्ष के सुधीर ,रोहित व पिता सूबेदार उर्फ राजेश रावत व प्रधान फूलमती पक्ष से अजय प्रताप सिंह, जय सिंह को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। घटना की जांच किए जाने के साथ ही अन्य की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

जिला अस्पताल में जांच के दौरान महिला में मिले ब्लैक फंगस के लक्षण

उन्नाव : जिला अस्पताल में आंखों की जांच के दौरान महिला में ब्लैक फंगस के लक्षण मिले हैं। बाईं आंख की पलक गिरने साथ सूजन होने पर जांच कराई गई। लक्षण मिलने पर लखनऊ केजीएमयू रेफर कर दिया गया है।गांव गढ़ी निवासी राजरानी (62) पत्नी रामआसरे को काफी समय से बुखार आ रहा था। तीन दिन पहले सुगर बढ़ने के साथ बाई आंख की पलक गिर गई। सिर दर्द शुरू हो गया। सोमवार को परिजन उसे जिला अस्पताल लाए। यहां ओपीडी में नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. आलोक रंजन ने महिला को देखा। ब्लैक फंगस की संभावना पर आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर सीटी स्कैन कराया। जांच में लक्षण मिलने पर उसे लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज लखनऊ रेफर कर दिया गया है। सीएमएस डॉ. बीबी भट्ट ने बताया कि महिला में ब्लैक फंगस के लक्षण मिले हैं।

सभी नगरीय क्षेत्रों में बरसात से पहले नाले साफ कर लिए जाएं

उन्नाव :  सभी नगरीय क्षेत्रों में बरसात से पहले नाले साफ कर लिए जाएं। जलभराव की समस्या न होने पाए। कोरोना संक्रमण पर नियंत्रित करने के लिए भी स्वच्छता जरूरी है। सैनिटाइजेशन और सफाई अभियान भी चलाया जाए। नगर निकाय अध्यक्षों व ईओ के साथ बैठक करते हुए डीएम ने यह निर्देश दिए। कलक्ट्रेट में बैठक करते हुए डीएम रवींद्र कुमार ने अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि मानसून से पहले नालों की सफाई सुनिश्चित करें। सख्त निर्देश दिए कि सुनिश्चित करें कि कहीं भी जल भराव की स्थिति न होने पाए। इसलिए सही तरीके से कार्ययोजना बनाकर कार्य कराएं। नाला सफाई का ठेका उठाने के बजाए निजी कर्मचारियों व संविदा कर्मियों को लगाकर सफाई कराई कराएं। डीएम ने कोरोना की रोकथाम के लिए सैनिटाइजेशन, फॉगिंग और स्वच्छता अभियान चलाएं। निगरानी समितियों को सक्रिय रखें।

डीएम ने नगर पालिका व नगर पंचायत अध्यक्षों से नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों को गोद लेने की अपील की। कहा कि अपने क्षेत्र की हेल्थ यूनिट को गोद लेकर उसमें सहायता कर उनका विकास कराएं। ईओ को निर्देश दिए कि कोरोना कर्फ्यू में ढील दी गई है। लेकिन नियमों में ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। शनिवार व रविवार को साप्ताहिक बंदी पूरे जिले में रहेगी। सब्जी मंडी व प्रमुख बाजारों में भीड़ के बीच सामाजिक दूरी रखना आवश्यक है। इस दौरान स्वच्छता, सैनिटाइजेशन व फॉगिंग कराएं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.