दोनों पालियों में शुरू हुई यूपी बोर्ड की परीक्षा ,152 परीक्षा केन्द्रों पर 76671 परीक्षार्थियों को देनी है परीक्षा

0 15

मथुरा : गुरूवार को यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरू हो गईं। परीक्षाओं को लेकर छात्र छात्राओं में उत्साह नजर आया। परीक्षाओं में किसी भी तरह की नकल की संभावना को निरस्त करने के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस बार सीसीटवी कैमारों के साथ वाइज रिकार्डर का भी इस बार उपयोग किया जा रहा है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों की परीक्षाएं संपन्न कराने के लिए इस बार जनपद में 152 परीक्षकेन्द्र बनाए गए हैं।

इन परीक्षा केन्द्रों पर कुल 76671 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इनमें हाईस्कूल के 42969 परीक्षार्थी शामिल हैं। हाइस्कूल में इस बार 27207 बालक और 15762 बालिकाएं परीक्षा में बैठ रहे हैं। इसी प्रकार इंटर मीडिएट के कुलए 33702 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठ रहे हैं जिनमें बालकों की संख्या 21170 तथा बालिकाओं की संख्या 12532 है।

जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल नेे हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट की वर्ष 2022 की परीक्षा को सकुशल, निर्विघ्न एवं सुचितापूर्वक संपन्न कराने तथा शांति एवं कानून व्यवस्था के दृष्टिगत 16 सेक्टर मजिस्टेªट तथा 152 स्टेटिक मजिस्टेªट नियुक्त किये हैं। देहात में भी प्रशासन परीक्षाओं की सुचिता को लेकर पूरी तरह मुस्तैद है।

वृंदावन में आधा दर्जन परीक्षा केंद्रों पर दो हजार से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। हजारीमल सोमानी इंटर कालेज, नगरनिगम बालिका इंटर कालेज, प्रेममहाविद्यालय इंटर कालेज, विद्यापीठ इंटर कॉलेज, सत्या देवी गर्ग सरस्वती विद्यामन्दिर आदि परीक्षा केंद्रों पर करीब दो हजार से अधिक छात्र छात्राए परीक्षा दे रहे हंै।

थाना गोवर्धन क्षेत्र में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर प्रशासन सख्त दिखा। परीक्षा केन्द्रों पर छात्र और छात्राओं को प्रवेश देने से पहले चैकिंग की गई। प्रवेश पत्रों की भी गहनता से जांच पडताल की गई, जिससे किसी परीक्षार्थी के स्थान पर दूसरा व्यक्ति परीक्षा न दे सके।

पहली पाली में पकडा मुन्नाभाई

राया के मनकामेश्वरी इंटर कॉलेज में मुन्ना भाई पकडा गया। वह दूसरी परीक्षार्थी के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। विकास खंड अधिकारी प्रभात रंजन ने बताया कि नेपाल सिंह खिरवार, एएसएस कॉलेज केहरीगढ़ी के स्थान पर गणेश कुमार पुत्र रमेश सिंह नगला लोकमन थाना जमुनापार परीक्षा दे रहा था। तभी चेकिंग के दौरान नकल करता हुआ पकड़ा गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.