नगर विकास मंत्री ने स्वयं झाड़ू लगाकर की स्वच्छता पखवाड़े की शुरुआत नगरों को स्वच्छ व सुंदर नगर बनाने के लिए दिए पंचामृत के पांच संकल्प

0 19
लखनऊ : नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा ने  माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 72वें जन्मदिन के अवसर पर शनिवार को प्रदेश में स्वच्छता पखवाड़े का शुभारम्भ किया। माननीय मंत्री ने नगर निगम मुख्यालय, लखनऊ से जनपथ मार्केट के गेट के पास तक सफाई कर्मियों के साथ मिलकर स्वयं झाड़ू लगाई और लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया। साथ ही, माननीय प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर  आयोजित हो रहे सेवा पखवाड़ा को स्वच्छता पखवाड़ा के रूप में मनाने का आह्वान किया है।
इस दौरान,  नगर निगम मुख्यालय में नमो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसमें माननीय प्रधानमंत्री के जीवन सफर को चित्रों के माध्यम से दर्शाया गया है। यहां माननीय नगर विकास मंत्री  ए.के. शर्मा के साथ उप मुख्यमंत्री  बृजेश पाठक भीमुख्य के रूप में सम्मिलित हुए।
स्वच्छता पखवाड़े में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें
माननीय नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श् ए0के0 शर्मा जी व माननीय उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक  ने माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जन्मदिन की बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी का जन्मदिवस देश ही नहीं बल्कि पूरा विश्व मना रहा है। ए0के0 शर्मा जी ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श् नरेंद्र मोदी जी एक विराट व्यक्तित्व के धनी हैं। उन्होंने सभी पार्षदों का आह्वान करते हुए कहा कि 15 दिन सभी स्वच्छता पखवाड़े में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें।
स्वच्छता के यह पांच संकल्प
नगर विकास मंत्री  ए.के. शर्मा  ने कहा कि हम पंचामृत के पांच संकल्पों को लेकर नगरों को और भी स्वच्छ व सुंदर बनाएंगे।  पहला सभी नगरीय निकायों में सुबह 5.00 बजे से साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना होगा वाणिज्य स्थानों व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, सार्वजनिक स्थानों पर दो से अधिक बार भी सफाई करानी होगी। साथ ही सभी शहरों व कस्बों के गली और मोहल्लों की भी समुचित साफ सफाई भी सुनिश्चित करानी होगी। दूसरा नगरीय निकायों के सभी चौराहों का सौंदर्यीकरण किया जाए। अविकसित चौराहो को विकसित कर उनका सुंदरीकरण किया जाए। तीसरा शहरों व कस्बों के गंदे स्थानों कूड़ा कचरा वाले स्थानों खाली प्लॉटों जोकि वानरेबुल गारवेज पॉइंट के रूप में चिन्हित हैं ऐसे जगहों की साफ सफाई करवा कर वहां बागवानी उद्यान, पार्क विकसित कराए जाएं। चौथा नगरीय निकायों के अंतर्गत अविकसित अधूरे पार्कों व उद्यानों को विकसित कर उनका सुंदरीकरण कराया जाए। पांचवा अमृत सरोवरों को पूर्ण रूप से विकसित कर आमजन के लिए उपयोगी बनाया जाए। इन सभी पर काम करते हुए हम सभी अपना योगदान देंगे।
बिना जन सहभागिता के सम्भव नहीं
नगर विकास मंत्री  एवं महापौर संयुक्ता भाटिया जी ने नगर निगम मुख्यालय, लखनऊ से जनपथ मार्केट के गेट के पास तक सफाई मित्रों के साथ मिलकर स्वयं झाड़ू लगाकर स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने वहीं पर पान की गुमटी चलाने वाले अजय शंकर को भी टोका जिन्होंने अपने गुमटी के सामने सफाई नहीं कर रखी थी। उन्होंने कहा कि बिना जन सहभागिता के शहरों को स्वच्छ नहीं बनाया जा सकता जिसमें सभी की भागीदारी जरूरी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.