ब्लॉक हेल्थ मेला में विभिन्न विभागों ने लगाए स्टाल

0 22

अयोध्या : आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में गुरूवार को ब्लॉक मया बाज़ार और सोहावल में ब्लॉक हेल्थ मेला संपन्न हुआ। ब्लॉक हेल्थ मेला में विभिन्न विभागों की योजनाओं व सेवाओं का लाभ सभी आमजन को हासिल हो सके इसके लिए सभी विभागों के स्टॉल लगाए गए। ब्लॉक मया बाज़ार में ब्लॉक हेल्थ मेला का उदघाटन मुख्य अतिथि सांसद लल्लू सिंह जी द्वारा किया गया। मुख्य अतिथि द्वारा मेले में सभी विभागों के स्टॉल का निरीक्षण किया गया तथा उन्होंने मेले में फिट इंडिया मूवमेंट के तहत प्रतिभागियों को स्पोट्र्स किट का वितरण, संचारी रोग नियंत्रण के लिए फाइलेरिया किट का वितरण किया।मुख्य अतिथि ने बाल विकास एवम पुष्टाहार विभाग द्वारा आयोजित गोद भराई रस्म और अन्न प्रासन में गर्भवती महिलाओं को पुष्टाहार दिया और बच्चो को खीर खिलाई।

मुख्य अतिथि एवम विशिष्ट अतिथि ने अपने संबोधन में ब्लॉक हेल्थ मेला आयोजन को काफी सराहा और बताया कि स्वास्थ्य मेले जैसे आयोजन और मेले में अन्य विभागों के शामिल होने से लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं के साथ साथ अन्य विभागों की भी सेवाएं मिल रही हैं। मेले में कुल 968 लोगों ने सेवाएं प्राप्त की ।7 महिलाओं और 13 बच्चों का नियमित टीकाकरण, 62 लोगों का कोविड टीकाकरण,135 लैब जांच,35 का नेत्र जांच,28 दंत परीक्षण,14 की गैर संचारी रोग की स्क्रीनिंग, 251 लोगों ने विशेषज्ञ चिकित्सको से लाभ,83 लोगों ने आयुर्वेदिक चिकित्सा और 52 ने होम्योपैथ चिकित्सा का लाभ लिया,29 को एएनसी, 32 ने परिवार नियोजन के साधन प्राप्त किया,148 को परिवार नियोजन के लाभों पर परामार्श की सेवाऐं दी गई।

मेले में आयुष्मान योजना के तहत 45 लोगों के कार्ड बने तथा वितरण किया गया।6 लाभार्थियों के डिजिटल हेल्थ कार्ड बनाए गए। खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा 31 नमूनों की जांच की और मेले में आए लोगों को खाद्य गुणवत्ता के बारे में जानकारी दी। शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा के महत्व और शिक्षकों, बच्चों द्वारा नए विचारों, नवाचारों पर लोगों को जागरूक किया। ब्लॉक सोहावल में मेले का उदघाटन विधायक डा. अमित सिंह चैहान द्वारा किया गया। मुख्य अतिथि एवम उपस्थित विशिष्ट अतिथि गण द्वारा मेले में प्रदान की जा रही सेवाओं के स्टॉल का निरीक्षण किया और मेले में फिट इंडिया मूवमेंट के तहत खेल किट और फाइलेरिया किट का वितरण लाभार्थियों को किया।

मेले में सभी विभागों द्वारा अपने विभागों की योजनाओं का लाभ उपस्थित समुदाय को प्रदान किया गया। मेले में कुल 762 लोगों जिनमे 347 पुरुष,403 महिला 12 बच्चों ने लाभ लिया।47 लोगों ने विशेषज्ञ चिकित्सको से लाभ लिया, 28 ने आयुर्वेदिक चिकित्सको,26 ने होम्योपैथ चिकित्सकों से लाभ लिया।12 के आयुष्मान गोल्डन कार्ड ,60 के डिजिटल हेल्थ कार्ड बने,11 महिला और 16 बच्चों का नियमित टीकाकरण,33 का कोविड टीकाकरण,163 लैब जांच,15 की दांत की जांच, 15 नेत्र जांच, खाद्य सुरक्षा विभाग ने12 नमूनों की जांच की और लोगों को जागरूक किया बाल विकास विभाग ने लाभार्थियों को पुष्टाहार,गोद भराई और बच्चों का अन्न प्रासन कराया।

शिक्षा विभाग द्वारा अपने स्टॉल से बच्चों और शिक्षकों द्वारा तैयार नवाचारों से लोगों को अवगत कराया साथ ही अन्य विभागों द्वारा भी आमजन को अपने विभागों की योजनाओं का लाभ दिया। ब्लॉक हेल्थ मेला को सफल बनाने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने दोनो ब्लाकों का भ्रमण किया और आमजन से अपील की कि जनपद में आयोजित होने वाले ब्लॉक हेल्थ मेला में ज्यादा से ज्यादा शामिल होकर स्वास्थ्य विभाग के साथ साथ अन्य विभागों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का लाभ अवश्य प्राप्त करें। मेला के सफल संचालन में जनपद व ब्लॉक स्तर के सभी संबंधित अधिकारीयों और कर्मचारियों ने अपना पूर्ण सहयोग प्रदान किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.