कृषि विवि में वेटनरी कालेज के छात्रों की हड़ताल 15 दिन के लिए स्थगित

0 23

मेरठ : मेरठ के मोदीपुरम में कृषि विवि में वेटनरी कालेज के छात्र-छात्राओं की पिछले दो सप्ताह से चल रही हड़ताल फिलहाल 15 दिन के लिए स्थगित कर दी गई है। कुलसचिव और वेटनरी डीन के आश्वासन के बाद विद्यार्थियों ने हड़ताल स्थगित की है। वहीं छात्रों ने भी चेतावनी दी है कि मांग पूरी न होने पर यह हड़ताल दोबारा से शुरू कर दी जाएगी। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विवि स्थित वेटनरी कालेज के करीब 400 छात्र-छात्राएं दो सप्ताह से हड़ताल पर थे।

सुबह दस बजे से शुरू कर शाम पांच बजे हड़ताल समाप्त होती थी। जनप्रतिनियों को भी ज्ञापन सौंपे गए थे। विवि परिसर में छात्र बैनर पोस्टर लेकर पैदल मार्च भी करते थे। छात्रों ने यह रखीं थीं मांगें छात्रों की मांग थी कि उनका इंटर्नशिप भत्ता बढ़ाकर 15 हजार रुपये प्रतिमाह किया जाए। इंटर्नशिप के दौरान पशु चिकित्सा को पंजीकरण शुल्क मुक्त किया जाए। तीसरी मांग, भारतीय पशु चिकित्सा परिषद की 15 प्रतिशत आरक्षित सीटों पर अन्य राज्यों के प्रवेशित विद्यार्थियों को आइसीएआर के मानक अनुरूप राष्ट्रीय प्रतिभा छात्रवृत्ति योजना के तहत तीन हजार रुपये प्रतिमाह मिलना चाहिए।

विवि प्रशासन ने इंटर्नशिप भत्ते बढ़ाने का मांग पत्र शासन को भेज दिया।कुलसचिव के साथ छात्रों की बैठक वेटनरी कालेज के छात्र मनीष पांडे ने बताया कि वेटनरी डीन डा. विजय सिंह और कुलसचिव डा. डीके सिंह के साथ छात्रों की बैठक हुई। जिसमें तय हुआ कि 15 दिन के भीतर एक बैठक कर उसमें पंजीकरण शुल्क माफ पर चर्चा करेंगे। साथ ही 30 अप्रैल से 20 मई के बीच विवि में आइसीएआर टीम आएगी, उसके बाद आगे का निर्णय लिया जाएगा।

इस आश्वासन के बाद छात्रों ने हड़ताल 15 दिन के लिए स्थगित कर दी। इसके बाद अब सभी छात्र-छात्राएं मंगलवार से अपनी-अपनी कक्षाओं में शामिल हो गए हैं।इनका कहना हैहड़ताली छात्र-छात्राओं को आश्वासन दिया है कि विवि स्तर से जो भी संभव होगा, उस पर कार्य होगा। समझाने के बाद छात्र कक्षाओं में पहुंच गए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.