कार्यवाही न किये जाने से नाराज ग्रामीणों ने गिराया पंचायत भवन एवं सामुदायिक शौचालयों का निर्माण

0 112

सिरौलीगौसपुर बाराबंकी : गांवो में बनवाएं जा रहे पंचायत भवन एवं सामुदायिक शौचालयों में कार्यदायी संस्थाओं द्वारा घटिया शौचालयो मे सामग्री का प्रयोग किया जा रहा है। जिससे ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। ग्रामीणों की शिकायत के बावजूद अधिकारियों द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की जा रही। अधिकारियों एवं ठेकेदारों की भ्रष्ट कार्यशैली से नाराज ग्रामीण तोड़फोड़ करने लगे हैं। विकासखंड सिरौलीगौसपुर की ग्राम पंचायत करौरा में करीब दो सप्ताह से पंचायत भवन का निर्माण चल रहा है। इसके निर्माण में ठेकेदार द्वारा मानक विहीन सामग्री का प्रयोग किया जा रहा है। जिसकी शिकायत ग्रामीणों द्वारा की गई थी।

 

किंतु ब्लॉक के अधिकारियों द्वारा इस पर कोई ध्यान नहीं दिया गया। जिससे नाराज ग्रामीणों ने दो दिन पूर्व इस पंचायत भवन की अर्धनिर्मित दीवारों को तोड़कर गिरा दिया। जिससे अधिकारियों में हड़कंप मच गया। इस संबंध में खंड विकास अधिकारी कमलेश कुमार ने बताया मामला संज्ञान में आया है इसकी जांच के लिए तकनीकी अधिकारियों की टीम भेजी गई थी जिसमें घटिया निर्माण सामग्री के प्रयोग का मामला पाया गया। मानक के अनुरूप कार्य कराने के लिए ग्राम विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया है।

 

बताते चलें विकास खंड क्षेत्र में भवानीपुर ददरौली मरकामऊ दुर्जनपुर महमूदाबाद मुस्काबाद मुड़ियाडीह कटका विरौली पीठापुर रामसहाय केवलापुर हमीदनगर चैला चौखंडी जलालपुर परसा भैसूरिया सिरौलीगुंग सहित दो दर्जन से अधिक गांवों में पंचायत भवनों का निर्माण कराया जाना प्रस्तावित है। जिसमें से अधिकांश स्थानों पर निर्माण कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। वहीं कुछ स्थानों पर अभी नीव भी नहीं खोदी गई है। निर्माणाधीन पंचायत भवनों में तकनीकी अधिकारियों की खाऊ कमाऊ  नीति के चलते घटिया निर्माण सामग्री का जमकर प्रयोग किया जा रहा है। इसी प्रकार गांवों में बनवाए गए सामुदायिक शौचालयों में भी घटिया निर्माण सामग्री का प्रयोग कर मानकों की जमकर धज्जियां उड़ाई गई है। जिससे ग्रामीणों में काफी आक्रोश व्याप्त है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.