रेवाड़ी बुजुर्ग के निर्मोही आश्रम में साप्ताहिक वृहद पौधरोपण कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

0 277

फतेहपुर : कृषि विभाग द्वारा आम अमरूद पीपल सागौन अशोक कटहल नींबू करौंदा अनार इत्यादि फल दार और छायादार पौधे किसानों को वितरित किए। जिससे आने वाले समय में पर्याप्त ऑक्सीजन का भंडार वायुमंडल में उपलब्ध रहे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाजपा युवा नेता अजीत सैनी ने अपने हाथो से वृक्षों को वितरित करके वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अजीत सैनी ने कहा कि बीते दिनों करोना महामारी के चलते ऑक्सीजन की किल्लत हुई ।इस कारण हमारे बीच कुछ लोग नहीं रहे जिनकी कमी को तो पूरा नही किया जा सकता है।

वनो के बिना मानव जीवन के अस्तित्व की कल्पना नहीं की जा सकती है हमारी जिम्मेदारी है कि हम वन का संरक्षण अपने परिवार की तरह करे ताकि आने वाली पीढ़ियों को हम प्रदूषण रहित वातावरण दे सके वन महोत्सव प्रदेश सरकार द्वारा वृक्षारोपण को प्रोत्साहन देने के लिए प्रति वर्ष जुलाई के प्रथम सप्ताह में आयोजित किया जाने वाला एक महोत्सव है यह 1960 के दशक में पर्यावरण संरक्षण और प्राकृतिक परिवेश के प्रति संवेदनशीलता को अभिव्यक्त करने वाले एक जन आंदोलन वनों का क्षेत्रफल को बढ़ाने वाले जनता में पौधरोपण के लिए जागरूकता पैदा करने के लिए 1 से 7 जुलाई के बीच प्रतिवर्ष वन महोत्सव मनाया जाता है ।

अजीत सैनी ने पौधे वितरित करते हुए बताया कि आदर्श वनाच्छादन प्राप्त करने के लिए सभी लोगो के सहयोग की जरूरत है‌। सभी मिलकर ही वन क्षेत्र को बढ़ा सकते हैं। उन्होंने क्षेत्रवासियों से अपील किया कि इस वर्ष के वन महोत्सव में पौधरोपण का हम सभी इस अभियान का हिस्सा बने‌ इस मौके पर कृषि विभाग की तरह से (टीए) प्रदीप सिंह, वीपी सिंह भाजपा युवा नेता अजीत, सैनी पूर्व प्रधान शिव अर्जुन वर्मा, विद्यासागर वर्मा ,जयपाल, अजय वर्मा, संजय यादव, शिवराज, संजय वर्मा,  प्रसाद यादव राकेश कटियार सहित तमाम किसान बंधु मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.