टीकाकरण बढ़ाने के लिए दवा विक्रेताओं से लेंगे मदद &https://www.youtube.com/channel/UCcj8JxdUrXPVdAxW-blFheA8211; मुख्य चिकित्सा अधिकारी

0 112

कोरोना को पूरी तरह मात देने के लिए टीकाकरण है बहुत जरूरी 

कन्नौज  : स्वास्थ्य विभाग की ओर से व्यापक स्तर पर टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा। इसलिए इस अभियान की मुख्य कड़ी आशा वर्कर को नई जिम्मेदारी सौंपी गई है। आशा कार्यकर्ता कोविड-19 टीकाकरण से छूटे हुए व्यक्तियों से संपर्क कर टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगी साथ ही उन्हें ऑनलाइन पंजीकरण में भी सहयोग कर टीकाकरण स्थल की राह दिखाएंगी।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा.के.स्वरूप ने बताया कि कोविड टीकाकरण की गति बढ़ाने के लिए आशा कार्यकर्ता एवं अन्य फ्रंटलाइन वर्कर्स को जिम्मेदारी दी गई है। सभी आशा कार्यकर्ता समुदाय के बीच जाकर कोविड टीकाकरण के लाभ तथा बचाव के बारे में अवगत करायेगी साथ ही टीकाकरण के लिए निकटवर्ती सत्र स्थल तथा समय के बारे में जानकारी देगी।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए अब विभाग जिले में मेडिकल स्टोर संचालकों की भी मदद लेगा। जिले भर के केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट संगठनों से बात कर माइक्रोप्लान तैयार किया जाएगा। टीकाकरण में लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए विभाग ने यह पहल की है, जिसके अनुसार मेडिकल स्टोरों पर दवा लेने वाले मरीजों को बीमारियों की जानकारी का एक फार्म दिया जाएगा और उन्हें वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जाएगा। डा. स्वरूप  ने बताया कि  शासन द्वारा 45 साल से 59 साल के लोगों के लिए 20 बीमारियों की सूची जारी की है। अगर कोई भी व्यक्ति इन बीमारियों से ग्रसित तो उनको टीका लगाया जाएगा।

-एक साल पहले हार्टअटैक वाले व्यक्ति या महिला

-जिनका हार्ट ट्रांसप्लांट हो चुका हो

-किसी भी प्रकार का हृदयरोगी हो

-जिनके हार्ट का वॉल्व खराब हो

-जिन्हें पैदाइशी दिल की बीमारी हो

-जिनकी रक्तवाहिकाएं सिकुड़ गई हों

-जिन्हें हाई या लो ब्लड प्रेशर की शिकायत हो

-जिन्हें पक्षाघात (फॉलिस) की बीमारी हो

-घबराहट या ब्लड प्रेशर की दिक्कत हो

-मधुमेह (डायबिटीज) की समस्या

-किडनी संबंधी कोई रोग

-जो मरीज डायलिसिस पर हैं

-जो एलर्जी की दवाइयां ले रहा हो

-लिवर सिरोसिस की दिक्कत हो

-किसी भी प्रकार की सांस की बीमारी

-ब्लड कैंसर या लिवर कैंसर

-शरीर के किसी अंग में कैंसर

-शरीर में खून न बनने की दिक्कत

-एआइवी या हैपेटाइटिस-बी पॉजिटिव

-बहरापन या अंधापन की समस्या कोट

Leave A Reply

Your email address will not be published.