गेहूं क्रय की मण्डलीय समीक्षा बैठक मैं आयुक्त ने दिये सख्त निर्देश जिन केंद्रों पर गेहूं खरीद शुरू नहीं हुई है वहां तत्काल खरीद शुरू कराई जाय &https://www.youtube.com/channel/UCcj8JxdUrXPVdAxW-blFheA8211; आयुक्त,देवीपाटन मंडल श्री महेंद्र कुमार

0 46


ब्युरोचीफ़ :- प्रमोद पाण्डेय गोण्डा

आयुक्त, देवीपाटन मंडल श्री महेंद्र कुमार ने मंडल के चारों जनपदों में स्थापित गेहूं क्रय केंद्रों पर गेहूं क्रय की समीक्षा के दौरान ऐसे केंद्र जहां खरीद की शुरुआत नहीं हुई है, पर संबंधित अधिकारियों के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि ऐसे केंद्रों पर भी तत्काल गेहूं क्रय करना सुनिश्चित कर उन्हें वस्तुस्थिति से अवगत कराया जाए। आयुक्त अपने शिविर कार्यालय पर गेहूं क्रय की मंडलीय समीक्षा बैठक में यह भी निर्देश दिए कि जिन एजेंसियों द्वारा गेहूं क्रय किया जाये, उनके द्वारा समय से किसानों का भुगतान कर दिया जाए ताकि उन पर किसानों का विश्वास कायम हो सके। आयुक्त ने कहा कि खरीद होने पर ही गेहूं क्रय केंद्र सक्रिय माने जायेंगे। अधिकारी सभी केंद्रों को तत्काल सक्रिय कराए।
आयुक्त ने बैठक में  इस बात की भी समीक्षा की कि किसानों के धान क्रय का भुगतान किन एजेंसियों द्वारा अभी भी नहीं किया गया है। पी.सी.एफ के ऊपर किसानों का लगभग 4 करोड़ 84 लाख का भुगतान अवशेष होने पर उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि संम्भागीय खाद्य नियंत्रक  इसका तत्काल भुगतान सुनिश्चित कराए। इसके लिए उन्होंने  प्रबंन्ध निदेशक पी.सी.एफ को अपनी ओर से पत्र प्रेषित करने को भी कहा।
आयुक्त को  बैठक में प्रभारी संम्भागीय खाद्य नियंत्रक ने बताया कि मंडल में कुल 305 गेहूं क्रय केंद्र स्थापित किए गए हैं। जिसमें जनपद गोंडा में 66, बलरामपुर में 38,  बहराइच में 167, तथा श्रावस्ती में 34  गेहूं क्रय केंद्र खोले गए हैं। इनमें 242 केंद्रों द्वारा गेहूं खरीद की गई है।इन केंद्रों पर खाद्य विभाग ,पी.सी.एफ,  पी.सी.यू , यू.पी  यस.यस, यूपी एग्रो,  यू .पी पी. सी. यू , एन.सी.सी.एफ तथा भारतीय खाद्य निगम आदि एजेंसियों द्वारा गेहूं क्रय किया जा रहा है।
जनपद गोंडा में 71000, बलरामपुर में 32500, बहराइच में 130500 तथा श्रावस्ती में 32900 मी0 टन गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित है। इस प्रकार मंडल के 305 गेहूं क्रय केंद्रों पर कुल 2,66900 मी0 टन गेहूं खरीद का लक्ष्य है। जनपद बहराइच के सभी 167 क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद हुई है।
बैठक में प्रभारी संम्भागीय खाद्य नियंत्रक श्री दिनेश शर्मा, जिला खाद्य विपणन अधिकारी, तथा क्षेत्रीय प्रबंधक, एफ.सी.आई सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.