बर्ड फ्लू: अण्डे और चिकन के दामों में गिरावट

0 121

जौनपुर: देश के पांच राज्यों में बर्ड फ्लू को लेकर बरती जा रही सतर्कता और उसके बाद बने माहौल का असर जिले में भी चिकन और अंडों के कारोबार पर देखने को मिला है। इसका व्यापार करने वालों के मुताबिक चिकन और अंडे के दामों में 20 फीसदी तक गिरावट आई है। आने वाले कुछ दिनों में और भी दाम गिर सकते हैं। क्योंकि आने वाले दिनों में अगर बर्ड फ्लू का शोर और बढ़ा तो लोग इससे दूरी बनाएंगे।

शहर के नखास स्थित अंडा की थोक की दुकानदार ने बताया कि चार दिन पहले अंडे की एक क्रेट 170 रुपये में जा रही थी। लेकिन बर्ड फ्लू के प्रकोप के बाद अब एक क्रेट 160 व 150 रुपये में बिक रही है। यहीं रुझान रहा तो आने वाले कुछ दिनों में 155 रुपये प्रति क्रेट तक गिरावट जा सकती है। चिकन का भी यही हाल है। दुकानदार मुनीर खां ने बताया कि बर्ड फ्लू के पहले 180 रुपये प्रति किलो तक चल रहा चिकन अब 160 रुपये प्रति किलो पहुंच गया है।

व्यापारियों ने माल मंगाने में 60 फीसद तक की कमी कर दी है। क्योंकि इस बात का अंदाजा लगाना मुश्किल है कि माल मंगवा लिया तो वह समय से बिक जाएगा या नहीं। इन्हीं सब बातों को देखते हुए व्यापारी पशोपेश में हैं और सावधानी के साथ आगे बढ़ रहे हैं। एक अंडा व्यापारी  ने बताया कि पहले उनकी दुकान पर प्रतिदिन दौ सौ से अधिक ग्राहक आते थे। अब एक सैकड़ा ग्राहक भी मुश्किल से आ रहे हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.