CBSE Results 2020: सीबीएसई 12वीं : लखनऊ की दिव्यांशी जैन बनी टॉपर

0 177

लखनऊ : केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं के नतीजे जारी कर दिए हैं। लखनऊ की बेटी दिव्यांशी जैन ने राजधानी का मान देश भर में बढ़ाया है। 12वीं की परीक्षा में शत प्रतिशत अंक हासिल करके देश में टॉप किया है।दि

व्यांशी ने इतिहास, अंग्रेजी, संस्कृत, भूगोल, अर्थशास्त्र और इंश्योरेंस जैसे विषयों में शत प्रतिशत अंक पाकर यह कीर्तिमान स्थापित किया है। दिव्यांशी जैन नवयुग रेडिएंस पब्लिक स्कूल की छात्रा हैं। उनके पिता राजेश प्रकाश जैन की गणेशगंज में दुकान है।

ऐसे पाई सफलता : दिव्यांशी कहतीं है कि भले ही लोगों को इतिहास जैसे विषयों को पढ़ने और याद करने में दिक्कत होती है लेकिन, उन्होंने कभी विषयों को रटने को कोशिश भी नहीं की। इतिहास को कहानी के रूप में समझा। संस्कृत भी गणित के जैसे फार्मूले होते हैं। उनको याद किया। फिलहाल, दिव्यांशी ने दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए (ऑनर्स) की पढ़ाई करने का फैसला लिया है।

यह है दिव्यांशी की रिपोर्ट कार्ड

अंग्रेजी 100
संस्कृत 100
भूगोल 100
अर्थशास्त्र 100
इंश्योरेंस 100
इतिहास 100

इन होनहारों ने बढ़ाया राजधानी का मान : रानी लक्ष्मीबाई सीनियर सेकंडरी स्कूल के छात्र यश अग्रहरी ने 97.8 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। इसी स्कूल की श्रेया को भी 97.8 प्रतिशत अंक मिले हैं। आरएलबी के रितिक वर्मा ने 97.6 प्रतिशत और आस्था त्रिपाठी व समीन ने 97.4 प्रतिशत अंक पाए हैं। लखनऊ पब्लिक स्कूल्स एंड कॉलेजेज के छात्र देव सिंह को 97 प्रतिशत और हर्ष कुमार गुप्ता को 96 प्रतिशत अंक पाकर परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। अवध कॉलिजिएट की छात्रा खुशी ने 97 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।

बता दें, राजधानी में सीबीएसई से संबद्ध करीब 150 स्कूलों का संचालन किया जाता है। यहां से करीब 11 हजार छात्र-छात्राओं ने इस बार सीबीएसई 12वीं की परीक्षा दी थी। सोमवार दोपहर को इनके नतीजे जारी किए गए हैं। नतीजे जारी होते ही सीबीएसई की वेबसाइट ठप हो गई। काफी मशक्कत के बाद नतीजे देखे गए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.