90 किमी.प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन को दौड़ाकर इमरजेंसी ब्रेक लगवाकर की जांच

0 26

सीएमआरएस ने एमडी के साथ ट्रेन के संचालन को लेकर परखी तैयारियां

कानपुर : बुधवार को कानपुर मेट्रो की आखिरी जांच की गई है। कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी (सीएमआरएस) जनक कुमार गर्ग ने मेट्रो ट्रेन में सवार होकर जांच की। उन्होंने 90 किमी.प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन को दौड़ाकर इमरजेंसी ब्रेक लगवाकर जांच की। ट्रेन के संचालन को लेकर हर पहलू पर जांच की गई है। उनके साथ यूपीएमआरसी के एमडी कुमार केशव भी मौजूद रहे।

एनओसी के बाद शुरू होगी मेट्रो

सीएमआरएस की एनओसी के बाद ही पब्लिक के लिए ट्रेन का संचालन शुरू किया जा सकेगा। सीएमआरएस की टीम ने ट्रैक,मेट्रो स्टेशन,यात्री सुविधाओं की जांच पूरी कर ली है। बुधवार को मेट्रो ट्रेन के संचालन की जांच की गई। माना जा रहा है कि 25 दिसंबर तक सीएमआरएस कानपुर मेट्रो को एनओसी दे देंगे। बीते 3 दिनों से सीएमआरएस द्वारा मेट्रो की जांच जारी है।

गीतानगर स्टेशन से मोतीझील स्टेशन गए

सीएमआरएस गीता नगर स्टेशन से मेट्रो में सवार हुए। ट्रेन में से ही वे मोतीझील मेट्रो स्टेशन तक गए। ट्रेन के चलने में वाइब्रेशन,सेफ्टी समेत यात्री सुविधाओं की जांच की है। इसके बाद ट्रेन को स्लो और स्पीड मे दौड़ाकर जांच की। इससे पहले उन्होंने पॉलिटेक्निक डिपो स्थित मेट्रो के कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया था।

प्रधानमंत्री बन सकते हैं पहले यात्री

28 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कानपुर मेट्रो का लोकार्पण कर सकते हैं। इससे पहले सभी तैयारियों को पूरा किया जाना है। सीएमआरएस मेट्रो का परीक्षण करने के बाद 25 दिसंबर तक एनओसी दे सकते हैं। जिसके बाद प्रधानमंत्री कानपुर मेट्रो के पहले यात्री भी बन सकेंगे। मेट्रो ने सिग्नल के काम को भी पूरा कर लिया है।

26 को आ सकते हैं मुख्यमंत्री

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 26 दिसंबर को कानपुर आ सकते हैं। वे सभी तैयारियों का निरीक्षण कर सकते हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री आईआईटी के कन्वोकेशन में शामिल होने के बाद आईआईटी मेट्रो स्टेशन से गीता नगर तक मेट्रो का सफर कर सकते हैं। गीतानगर स्टेशन से उतरकर वे सीएसए हेलिपैड और यहां से वे निराला नगर स्थित रेलवे ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करने जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.