सिविल अस्पताल में मुख्यमंत्री ने किया कोरोना वैक्सीनेशन का निरीक्षण

0 90

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस वैक्सीनेशन के तीसरे चरण का सोमवार से शुभारंभ हो रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल हॉस्पिटल में तीसरे चरण के वैक्सीनेशन का निरीक्षण किया। सिविल अस्पताल में सोमवार को दस बजे से 45 वर्ष से ऊपर की उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने की तैयारी है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए सोमवार से ही बुजुर्गों और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाने का अभियान शुरू हो रहा हैै।

पहले दिन सभी 75 जिलों में तीन-तीन टीकाकरण केंद्रों पर 100 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा। इस तरह 225 केंद्रों पर पहले दिन 22500 लोगों को व्यक्ति लगाई जाएगी। वर्ष 2021 में 60 वर्ष की उम्र पूरी करने वालों को भी वैक्सीन लगवाने की सुविधा दी जाएगी। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ अजय घई ने बताया कि सोमवार से ही बुजुर्गों और 45 वर्ष से 59 वर्ष तक की उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने की औपचारिक शुरुआत की जाएगी। जो लोग टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचेंगे उन्हें वहां मौजूद स्टाफ कोविन पोर्टल पर पंजीकरण करवाएंगे। फिर उन्हें मौके पर ही वैक्सीन की पहली डोज लगाई जाएगी।

टीकाकरण की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आगे बुजुर्गों और 45 वर्ष से अधिक उम्र के गंभीर रोगियों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी होगी। ग्रामीण क्षेत्रों में आशा वर्कर टीका लगवाने के लिए केंद्र तक लाने में मदद करेंगी। वही इन लोगों को ऑनलाइन टीकाकरण केंद्र और समय तय करने की सुविधा भी मिलेगी। कोविन पोर्टल पर प्रत्येक जिले के अस्पताल में कहां कितने टीके किस समय लगेंगे इसकी पूरी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.