Fatehpur News

0 211

आर्मी का रिटायर्ड कैप्टन रास्ता  निर्माण के लिए 25 साल से अधिकारियों की चौखट पर दे रहा है दस्तक

फतेहपुर : इससे बड़ी बात क्या हो सकती है कि सेना का सेवानिवृत्त कैप्टन पिछले 25 वर्षों से लगातार महज 70 मीटर रास्ते के निर्माण को लेकर लगातार भटक रहा है। लेकिन अभी तक इस मामले की सुनवाई नहीं हो सकी है। जबकि सरकार लगातार तमाम विकास के दावे करती रहती है लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां करती है।  फतेहपुर जनपद के बिंदकी कस्बे के ललौली रोड में बैंक ऑफ बड़ौदा के ठीक सड़क के उस पार सामने वाली गली में सेना के सेवानिवृत्त कैप्टन रामराज सिंह का आवास है इसके अलावा अन्य आधा सैकड़ा मकान बने हुए हैं। जिनमें लोग अपने परिवारों के साथ रह रहे हैं ।सेवानिवृत्त कैप्टन के आवाज से सीधे बैंक ऑफ बड़ौदा के मुख्य मार्ग महक 70 मीटर दूर है रास्ते के पक्के निर्माण के लिए रिटायर्ड कैप्टन स्वयं बताते हैं कि वह 25 साल से लगातार इसके लिए आवेदन विभिन्न स्थानों पर दे रहे हैं तहसील दिवस में दिया ।

जिला स्तर में जाकर जिले के अधिकारियों में दिया ।नगर पालिका परिषद में देते रहते हैं लेकिन अभी तक उनकी समस्या का निराकरण नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि वह हार मानने वाले नहीं है और लगातार इस समस्या को हल करने के लिए अधिकारियों से गुहार लगाते रहेंगे। बताते चलें कि एक और जहां उत्तर प्रदेश सरकार तमाम विकास के दावे करती है। वही एक पूर्व सैनिक जिसने पूरा अपनी युवावस्था देश की सीमा की रक्षा के लिए लगा दिया। उसको रास्ते से निकलने के लिए उसकी सड़क बनवाने का काम नहीं किया जा रहा है ।यह एक पूर्व सैनिक की बड़ी बेदना है। उसको बड़ा कष्ट है कि उनकी यह समस्या को कोई अधिकारी गंभीरता से नहीं ले रहा है।

बी सी सखी हेतु डिवाइस वितरण प्रशिक्षण डीएम की अध्यक्षता में संपन्न हुआ

फतेहपुर : विकास भवन सभागार में बी0सी0 सखी हेतु डिवाइस वितरण/प्रशिक्षण कार्यक्रम जिलाधिकारी  अपूर्वा दुबे की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ । उन्होंने उ0प्र0 राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए 05 बी0सी0 सखी को बी0सी0 डिवाइस का वितरण किया । उन्होंने कहा कि चयनित बी0सी0 सखियों को अपने संबंधित बैंक में जाकर बैंकिंग  कार्य प्रणाली को समझने के साथ मशीन से कार्य को सुचारू रूप से करने को कहा ।  सखी के कार्य की जानकारी देते हुए कहा कि सखियों का आवेदन बी0सी0 सखी ऐप द्वारा महिलाओं को जोड़ा गया है।

जिसमें बी0सी0 सखी का मुख्य कार्य डिवाइस के माध्यम से खाता खोलना, किसी भी बैंक से खाता धारक का जमा निकासी, के0सी0सी0 का फॉर्म जमा करना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना आदि का कार्य किया जाना है। कार्य को टीम भावना से संपादित करें।जिससे  आप आत्मनिर्भर बनकर अपना और अपने परिवार का विकास करने में सक्षम होगी । इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सत्य प्रकाश, उपायुक्त स्वतः रोजगार लालजी यादव, अग्रणी जिला बैंक प्रबन्धक  वी0डी0 मिश्रा , ज़िला सूचना अधिकारी सहित बैंक सखी एवं नोडल ब्लॉक मिशन प्रबंधक उपस्थित रहे ।

तेलियानी विकासखंड के नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों की कार्यशाला डीएम की मौजूदगी में संपन्न

फतेहपुर : ग्राम के विकास के लिए विकास खंड तेलियानी के सभागार में नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों/सचिव की कार्यशाला का आयोजन जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ । उन्होंने। कार्यशाला में कहा कि ग्रामो के विकास के हेतु प्लान बनाकर स्टीमेट तैयार कर,टीम भावना के साथ कार्य करें।  ग्रामो में बच्चों के शारिरिक और मानसिक विकास के लिए खेल का मैदान व विद्यालयों में ऑपरेशन कायाकल्प के तहत सभी पैरामीटर पूरा करने के निर्देश दिए जिससे ऑपरेशन कायाकल्प योजना के तहत समस्त  विद्यालय मूलभूत सुविधाओं से संतृप्त हो जाय ।

उन्होंने कहा कि ग्राम में जल भराव के लिए सोकपिट बनाने के लिए भूमि का चयन , वर्ष जल के संचयन के लिए जल जीवन मिशन के तहत कूपो का सौन्दरिकर्ण किये जायें जिससे ग्रामो में जल स्तर बना रहे । तेलियानी ब्लॉक में पांच खेल के मैदान चिन्हित हो चुके है शेष ग्रामो में सोख्ता गड्डा के लिए जमीन के चिन्हांकन के लिए लेखपाल के साथ बैठक कर भूमि का चिन्हांकन किया जाए । ग्राम के विकास के लिए ग्राम प्रधान व ग्राम के सम्मानित व्यक्ति एवं युवाओं के साथ मिलाकर विकास  करे।

ग्राम प्रधान स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्राम की साफ सफाई और कूड़ा निस्तारण का भी प्रबंध समन्वय बनाकर कराये जिससे कि ग्राम में गंदगी न रहे के साथ  प्रधान अपने ग्राम के पात्र व्यक्ति को जन कल्याणकारी योजनाओं से संतृप्त कराये । बच्चे के अच्छे भविष्य के लिए शारीरिक विकास और शिक्षा से संबंधित क्रियाकलापों को कराये जिससे कि सरकार की मंशा के अनुरूप हर बच्चे को शिक्षा मिल सके । ग्रामवासियों को शासन द्वारा चलाई जा रही जान कल्याणकारी योजनाओं व  कोविड-19 महामारी से बचने के उपाय व टीकाकरण के लिए जागरूक किया जाए । ग्राम प्रधान, सचिव व खंण्ड विकास अधिकारी आपस मे समन्वय बनाकर टीम भावना एवं इच्छाशक्ति से कार्य करे जिससे ग्राम का विकास हो सके । इस अवसर पर खण्ड विकास अधिकारी नीधि बंसल ( IAS), ब्लॉक प्रमुख श्रीमती पुष्पा देवी, नव निर्वाचित प्रधान, सचिव सहित  संबंधितगण उपस्थिति रहे।

जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा 11 अगस्त को होगी

फतेहपुर : नवोदय विद्यालय सरकंडी में कक्षा 6 के प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आगामी 11 अगस्त को होगी यह जानकारी देते हुए प्राचार्य, जवाहर नवोदय विद्यालय सरकंडी विकास खंड खजुहा जनपद फतेहपुर एस0के0 पाण्डेय ने जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा-06 में प्रवेश परीक्षा के संबंध में अवगत कराया है कि पिछले सत्र 2020-21 में कक्षा-06 के लिए जिन अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया था, के लिए बहुप्रतीक्षित प्रवेश परीक्षा  11 अगस्त 2021 को सम्पन्न होगी ।

सभी अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र वेबसाइट www.nvsadmissionclasssix.in पर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर प्रिंट कर ले । यदि किसी कारणवश अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र नही प्राप्त होता है तो वे जवाहर नवोदय विद्यालय सरकंडी बिन्दकी में 09 अगस्त 2021 और 10 अगस्त 2021 को कार्यालय समय संपर्क करें । परीक्षा केन्द्र पर कोई भी अभ्यर्थी बिना प्रवेश पत्र और मास्क के नही पहुँचेगा । अभ्यर्थी के अभिभावक की जिम्मेदारी है कि परीक्षा केन्द्र पर जाने से पहले अपने पाल्य/पाल्या को मास्क, सेनेटाइजर, पेन अवश्य प्रदान करें ।

टोक्यो में चल रहे ओलंपिक प्रतियोगिता के लिए निकाली गई जागरूकता रैली

फतेहपुर : वर्तमान समय में टोक्यो में चल रही ओलंपिक प्रतियोगिता में भारत देश के प्रतिभाग करने वाले 127 खिलाड़ियों के उत्साहवर्धन हेतु उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत 51 जिलों में 3625 किलोमीटर की लंबी रैली निकाली जा रही है। यह रैली सभी जिलों में घूमेगी। इसी के तहत यह रैली बुधवार को बिंदकी नगर के गांधी चौराहे पहुंची। जहां पर तमाम लोगों ने रैली में चल रहे लोगों का स्वागत किया।

बुधवार को नगर के गांधी चौराहे में टोक्यो में चल रहे ओलंपिक प्रतियोगिता में खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन हेतु उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे जन जागरूकता अभियान के तहत 51 जिलों में कुल 3625 किलोमीटर की चलाई जा रही यात्रा के तहत रैली पहुंची। जिसका नेतृत्व लक्ष्मण अवार्ड विजेता रविकांत मिश्रा कर रहे थे। इसके अलावा रैली में दीपक गुप्ता रतन गुप्ता विष्णु वर्मा रवि कांत मिश्रा आदि लोग चल रहे थे कार्यक्रम का आयोजन रतन गुप्ता द्वारा किया गया था। नगर के गांधी चौराहे में उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के नगर अध्यक्ष लक्ष्मी चंद्र उर्फ मोना ओमर कोषा अध्यक्ष अनूप गुप्ता सभासद रामजी गुप्ता व्यापारी नेता मोहम्मद इम्तियाज आदर्श सिंह चौहान बृजेंद्र कुमार सत्यम तथा रजत अग्रवाल सहित तमाम लोगों ने फूल मालाओं से लादकर स्वागत किया।

इस मौके पर रविकांत मिश्रा ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार तथा केंद्र सरकार द्वारा खेलों के लिए लगातार प्रोत्साहित किया जा रहा है तो क्यों में जो ओलंपिक खेल चल रहे हैं उनमें हमारे देश के 127 खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं। उनका उत्साहवर्धन के लिए पूरे प्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरे देश में एक अभियान चलाकर अपने खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने का काम किया जा रहा है। ताकि हमारे देश के खिलाड़ी अधिक से अधिक मेडल जीत कर लाएं और हमारे देश का नाम रोशन करें।

चोरी की 14 बाइकों तमंचा व कारतूस के साथ दो अभियुक्त गिरफ्तार

फतेहपुर : जनपद के गाजीपुर पुलिस ने दो अभियुक्तों को वाहन चेकिंग के दौरान गिरफ्तार करके उनकी निशानदेही पर 14  चोरी की बाइकें बरामद किया है। अभियुक्तों के पास एक तमंचा व कारतूस भी बरामद हुआ है।

पुलिस क्षेत्राधिकारी जाफरगंज डीएस मिश्रा ने बताया कि गाजीपुर थाना प्रभारी निरीक्षक नीरज यादव अपने हमराह सिपाहियों व उपनिरीक्षक के साथ थाना क्षेत्र के इंद्रो नहर पुलिया के पास वाहन चेकिंग कर रहे थे ।इसी दौरान उन्हें दो युवक मोटरसाइकिल में संदिग्ध मिले। जिनकी तलाशी लेने पर उनके पास एक 315 बोर तमंचा व कारतूस मिले और मोटरसाइकिल भी चोरी की थी। अभियुक्तों को कब्जे में लेने के बाद जब उनसे गहनता से पूछताछ की तो उनकी निशानदेही पर उनके घरों से ही 13 अन्य चोरी की बाइक बरामद हुई ।यह बाइकें जनपद फतेहपुर,बांदा व  महाराष्ट्र से चोरी की गई थी। क्षेत्राधिकारी के अनुसार गिरफ्तार किए गए अभियुक्त सुमेर निषाद पुत्र चंदा, धीरज पुत्र चंदा 19 वर्ष निवासी लोहारनगढ़वा थाना गाजीपुर के निवासी हैं। अभियुक्तों की गिरफ्तारी व बाइकों की बरामदगी में थाना प्रभारी निरीक्षक गाजीपुर नीरज यादव उप निरीक्षक सूरज कुमार कनौजिया, हेड कांस्टेबल राम आसरे गुप्ता, कांस्टेबल संतोष कुमार , अनीश कुमार व नरेंद्र सिंह शामिल थे

Leave A Reply

Your email address will not be published.