9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए का घोल अवश्य पिलाये

0 30

उन्नाव : जिला महिला चिकित्सालय के सभागार में बाल स्वास्थ्य पोषण माह का आयोजन किया गया। बाल स्वास्थ्य पोषण माह के अंतर्गत 9 माह से 5 वर्ष तक के लगभग एक दर्जन बच्चों को विटामिन ए का घोल पिलाया गया। सत्र स्थल पर उपस्थित धात्री माताओं को संबोधित करते संदेश दिया गया कि बच्चे देश के भविष्य है। बाल स्वास्थ्य पोषण माह के दौरान जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में बुधवार एवं शनिवार को आयोजित होने वाले नियमित टीकाकरण सत्र में अपने बच्चों को विटामिन ए का घोल जरूर पिलाएं। यह दवा बच्चों को रतौंधी रोग से बचाव करता है तथा बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास में सहायक होती है।

अपर मुख्य अधिकारी डॉ आर के गौतम एवं नोडल अधिकारी नरेंद्र सिंह ने बताया कि 9 माह से 5 वर्ष तक के 4 लाख 8 हजार लक्षित बच्चों को विटामिन ए का घोल पिलाया जाएगा। बाल स्वास्थ्य पोषण माह 22 दिसंबर 2021 से 22 जनवरी 2022 तक जनपद के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में चलाया जाएगा। जिसके अंतर्गत प्रत्येक बुधवार एवं शनिवार को आयोजित नियमित टीकाकरण सत्र में 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को नियमित टीकाकरण के साथ साथ विटामिन ए का घोल पिलाया जाएगा।

बता दें कि विटामिन ए का घोल बच्चों के शारीरिक विकास एवं बौद्धिक विकास में बहुत उपयोगी है। सभी माताएं अपने बच्चों को 6 माह के अंतराल पर प्रत्येक बाल स्वास्थ्य पोषण माह अभियान के दौरान विटामिन ए का घोल जरूर पिलाएं। उद्घाटन अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका (महिला) डॉ अंजू दुबे, अपर मुख्य अधिकारी ललित कुमार, डा0 हरिनंदन, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी लाल बहादुर यादव, दिलशाद अहमद, स्वास्थ्य पर्यवेक्षिका विमला शुक्ला, मनिंदर सिंह सहित शहर की आशा कार्यकर्ता आदि उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.