शहीद कैप्टन मनोज पांडे परमवीर चक्र के परिवार का किया सम्मान

0 42

लखनऊ : राजधानी में शहीदों को शत-शत नमन कार्यक्रम के तहत 19 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी ने गुरूवार को शहीद कैप्टन मनोज पांडे,परमवीर चक्र के घर पर सम्मान समारोह आयोजित किया। उनका परिवार इस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहा। सम्मान समारोह की अध्यक्षता मेजर जनरल राकेश राणा, एडीजी, यूपी डायरक्टोरेट एनसीसी लखनऊ ने की। इस वीर शहीद को शत-शत नमन करते हुए उनको भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस मौके पर स्वर्गीय कैप्टन मनोज पांडे,परमवीर चक्र के पिता गोपीचन्द्र पांडे को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में ग्रुप कमाण्डर लखनऊ ब्रिगेडियर रवि कपूर, ग्रुप कमाडिंग आॅफिसर ले. कर्नल सोमनाथ वषिष्ठ, सुबेदार मेजर ताजबर सिंह व अन्य रैंक, लखनऊ ग्रुप के एनसीसी कैडेट्स, कॉलोनी निवासी मेजर जनरल सिद्दीकी सेवानिवृत सहित कुछ अन्य सेवानिवृत सैन्य अधिकारी एवं अन्य गणमान्य नागरिक भी मौजूद रहे। इस दौरान कैप्टन मनोज पांडे के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। समारोह में मेजर डॉ. मनमीत कौर सोढ़ी ने कैप्टन मनोज पांडे के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला। साथ ही एनसीसी कैडेट्स ने देशभक्ति के गीत भी पेश किए।

इस जाबांज अधिकारी के परिजनों के लिये यह एक भावुक व यादगार पल रहा। मेजर जनरल राकेश राणा ने कहा कि देश सदा ही इस शहीद वीर सैनिक को अपनी यादों में हमेशा महफूज़ रखेगा। इसी कड़ी में आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के मकसद से शहीदों को शत-शत नमन विशेष मुहिम के तहत शहीदों के परिवारों का उनके घर-घर जाकर एनसीसी कैडेट्स, स्टाफ एवं आॅफिसर्स द्वारा सम्मानित किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों में शहीदों के परिवारों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा हस्ताक्षरित स्मृति चिन्ह भी प्रदान किया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.