इंस्टाग्राम ने युवाओं की सुरक्षा के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर हिंदी में पेरेंट्स गाइड लॉन्च की

0 91

 

खनऊ : भारत में युवाओं की सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाते हुए, इंस्टाग्राम ने आज पूरे उत्तर प्रदेश मे हिंदी में एक पैरेंट्स गाइड लॉन्च की है। गाइड का उद्देश्य पेरेंट्स को प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध सभी सुरक्षा फीचर्स के बारे में सूचित करके युवाओं को सुरक्षा प्रदान करना है। कई देशों में इंस्टाग्राम पर पेरेंट्स गाइड उपलब्ध है, जो पेरेंट्स को बदलते डिजिटल परिदृश्य की बेहतर समझ प्रदान करता है। यह बच्चों के साथ बातचीत के माध्यम के रूप में कार्य करता है, क्योंकि यह बच्चों को इंस्टाग्राम पर सुरक्षित रखने वाले टूल्स के बारे में बताता है।

इस गाइड में इंस्टाग्राम पर उपलब्ध नयी सैफ्टी फीचर्स के बारे में जानकारी उपलब्ध है, जैसे कि डीएम पहुँच नियंत्रण, यह क्रीऐटर और बिजनेस अकाउंट्स को यह चुनाव करने की आजादी देता है कि कौन उन्हें डायरेक्ट मैसेज, या किसी ग्रुप में ऐड कर सकता है। अन्य उदाहरण में बल्क कमेन्ट मैनेजमेंट जिसमें लोगों को एक साथ बल्क कमेन्ट्स को डिलीट करने तथा ऐसे विभिन्न अकाउंट्स को प्रतिबंधित और ब्लॉक करने का ऑप्शन होता है, जो नेगटिव कमेंट्स करते हैं। कुछ और भी हैं जैसे रीस्ट्रिक्ट जो आपके बच्चे के अकाउंट को अनजाने अपराध के लिए की जाने वाले अवांछनीय कान्वर्सैशन से सुरक्षा देता है।

भारत में इंस्टाग्राम के लिए पब्लिक पॉलिसी और कम्युनिटी आउटरीच मैनेजर, तारा बेदी ने कहा, हमारा ज्यादा समय ऑनलाइन बितता हैं, खासकर युवाओं का, अतः पेरेंट्स के लिए यह अति आवश्यक है कि बच्चों के द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रोडक्ट्स और फीचर्स के बारे में उन्हें अच्छी तरह से जानकारी हो। अगर इस संबंध में पेरेंट्स को पहले से जानकारी होगी तो वे सभी फीचर्स को समझ कर क्रीऐटिव तरीके से अपने बच्चों को सहज महसूस करने में मदद कर सकते हैं। इंस्टाग्राम पर पेरेंट्स गाइड का मुख्य लक्ष्य भी यही है।

इंस्टाग्राम प्लेटफ़ॉर्म पर यह गाइड एक सुरक्षित और केयर वातावरण को बढ़ावा देने की दिशा में एक और कदम है। हाल ही में, इंस्टाग्राम ने युवाओं की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए कई चेंजेस की भी घोषणा की है। जिसमें पहला, 16 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति को इंस्टाग्राम में प्राइवेट अकाउंट खोलने की अनुमति नहीं है, और दूसरा, एक नया फीचर सिक्युरिटी चेक-अप जहां अगर किसी खातों को हैक किया गया हो, तो उन्हें आवश्यक चरणों के माध्यम से सुरक्षित किया जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.