आईसीसीसी में बनेगा कोविड कंट्रोल रुम : जिलाधिकारी व नगरायुक्त ने लिया तैयारियों का जायजा

0 21

सहारनपुर(सिटीजन वॉयस संवाददाता) : कोविड-19 पर नियंत्रण के लिए नगर निगम स्थित आईसीसीसी कमांड कंट्रोल सेंटर में कोविड कंट्रोल रुम बनाया जायेगा। इसकी तैयारियों के लिए जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह के साथ सोमवार की शाम आईसीसीसी का जायजा लिया।

कोविड-19 की बढ़ती रफ्तार पर अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन गंभीरता के साथ तैयरियां कर रहा है। एक तरफ जहां कोरोना वैक्सीनेशन युद्ध स्तर पर कराया जा रहा है वहीं कोविड सम्बंधी सभी जानकारियों को एकत्र करने और सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए नगर निगम स्थित आईसीसीसी कमांड कंट्रोल सेंटर में कोविड कंट्रोल रुम बनाया जा रहा है।

कंट्रोल रुम की तैयारियों के लिए जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने नगरायुक्त के साथ सोमवार की शाम आईसीसीसी का जायजा लिया और एनईसी मैनेजर से जानकारी लेने के अलावा कई आवश्यक सुझाव भी दिए। अपर नगरायुक्त राजेश यादव, एडिशनल एसडीएम सदर संगीता, एनईसी प्रोजेक्ट मैनेजर मौ.शारिक व आईटी आफिसर मोहित तलवार आदि भी मौजूद रहे।

नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि कोरोना से सहारनपुर को बचाने के लिए कोई कसर बाकि नहीं छोड़ी जायेगी। उन्होंने बताया कि कोरोना कंट्रोल रुम आईसीसीसी में बनाया जा रहा है। किस हॉस्पिटल में कुल कितने बैड कोरोना मरीजों के लिए है और उनमें से कितने किस समय उपलब्ध हैं। कितने कन्टेनमेंट जोन है, कितने कोरोना पेशेंट है और उनके उपचार सम्बंधी अन्य जो भी जानकारी है वह सब इस कंट्रोल रुम में रहेगी और सभी सूचनाओं के आदान प्रदान के अलावा कोविड मरीजों को भी यहां से कॉल कर उनका हाल चाल मालूम किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि यदि भविष्य में आवश्यकता पड़ी तो यहां से टेली मेडिसिन सेंटर भी संचालित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सभी स्मार्ट सिटी में आईसीसीसी कमांड सेंटर बनाया ही इसलिए गया है कि ऐसे अवसरों पर इसका उपयोग लोगों को जागरुक करने और हालात को नियंत्रित करने के लिए किया जाए।

नगरायुक्त ने बताया कि आईसीसीसी कंट्रोल रुम से ही शहर के पांच चौराहों नवाब गंज, विश्वकर्मा चौक, पुरानी चुंगी, अंबेडकर चौक व थाना कुतुबशेर पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम के जरिये लोगों को कोरोना से बचाव के प्रति जागरुक और कोविड नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि शहर के 16 चौराहों-तिराहों पर पहले ही नगर निगम द्वारा पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से कोरोना से बचाव के लिए लोगों को जागरुक किया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.