कांवरियों की सेवा में जुटे शिव भक्त, कराया भण्डारा

0 101

रामनगर, बाराबंकी : लोधेश्वर महादेवा में आए शिवभक्त कांवरियों की सेवा में जमकर भंडारे चल रहे हैं। स्टेट बैंक के सामने से लेकर महादेवा मंदिर परिसर तक खूब भंडारे हो रहे हैं। दूरदराज से आने वाले कांवरियों की सेवा में स्थानीय भक्त जुटे हुए हैं। लोग बढ़-चढ़कर कांवरियों की सेवा में रमे हैं। महादेवा मेला पहुंच रहे शिव भक्तों की सेवा में स्थानीय शिव भक्त भी तन, मन, धन से जुटे हुए हैं। स्टेट बैंक के सामने रोड किनारे मंगलवार को भंडारा शुरू किया गया। जिसमें पूड़ी, सब्जी का प्रसाद भक्तों को रोक रोक कर खिलाया जा रहा है।

 

बुधवार की सुबह ब्लॉक परिसर में शिव भक्त विनोद कुमार मिश्र द्वारा भंडारा शुरू किया जाएगा जो शिवरात्रि पर्व तक चलेगा। यंहा भक्तों के विश्राम,स्नान आदि की भी व्यवस्था है। बुधवार की सुबह ही बुढ़वल में पुराने पम्प बुढ़वल में संदीप सिंह गुड्डू, निरंकार सिंह, प्रदीप सिंह का विशाल भंडारा शुरू होगा।

 

शिवरात्रि के दिन केसरीपुर मोड़ पर नगर पंचायत कार्यालय द्वारा श्रद्धालुओं के भोजन के लिए भंडारे की व्यवस्था की गई है ।इसी तरह मेला परिसर में जगह-जगह पूड़ी, सब्जी ,खीर ,हलवा आदि  का प्रसाद बंट रहा है। खूब बिक रही है लैया रू लोधेश्वर महादेवा मेला में लाई की बिक्री जोर शोर से हो रही है। लाई के साथ लड्डू और बर्फी भी खूब बिक रही है। कांवरियों के द्वारा मनौती के रूप में माने गए प्रसाद में यही  बांटा जाता है। एक एक भक्त पचास इक्यान किलो लड्डू लाई बांटता है। मेले परिसर में तमाम दुकानें  लाई ,लड्डू, बर्फी की लगी हुई है ।इसके अलावा मेले में ढोलक की बिक्री भी खूब हो रही है। रंग बिरंगी चमचमाती टोपियां भी खूब बिकती हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.