Lucknow Breaking News

0 120

छुट्टा गौवंश के संरक्षण से जुड़ी व्यवस्था में खामियों की जांच व सुधार को लेकर 10 दिन की विशेष मुहिम शुरू

लखनऊ : सत्ता में आने के कुछ समय बाद से ही योगी सरकार के लिए चुनौती बने छुट्टा गौवंश के संरक्षण से जुड़ी व्यवस्था में खामियों की जांच व सुधार को लेकर 10 दिन की विशेष मुहिम शुरू करने की तैयारी है। इस संबंध में विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। पशुपालन विभाग के वरिष्ठ अफसरों के निर्देशन में पूरी कार्यवाही शुक्रवार से शुरू होगी। इस समस्या के समाधान को लेकर विभाग के स्तर से यह अब तक सबसे बड़ा प्रयास बताया जा रहा है।

निदेशक पशुपालन डॉ. संतोष कुमार मलिक ने प्रदेश में निराश्रित व बेसहारा गोवंश की सुरक्षा तथा गो आश्रय स्थलों के  सत्यापन, वहां की आवश्यकताओं के आकलन तथा आवश्यक संसाधनों के प्रबंधन से संबंधित कार्यवाही के लिए 10 दिन के विशेष अभियान का एलान किया है। विभाग ने प्रत्येक जिले के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित करते हुए उसे 23 जुलाई के  अपराह्न तीन बजे तक प्रत्येक दशा में संबंधित जिले में उपस्थित होने और अगले 10 दिन तक  वहीं कैंप कर कार्ययोजना क्रियान्वयन की कार्यवाही कराने को निर्देशित किया है। प्रत्येक नोडल अधिकारी कम से कम 30 गौ आश्रय स्थलों का भ्रमण करेंगे। वे दी गई चेकलिस्ट के हिसाब से रिपोर्ट तैयार कर उसका विस्तृत विश्लेषण करेंगे और अपनी रिपोर्ट देंगे। चेक लिस्ट में निराश्रित व बेसहारा गोवंश के  संरक्षण को लेकर वे सभी महत्वपूर्ण सूचनाएं मांगी गई हैं, जिनसे वहां की खामियों व उल्लेखनीय व्यवस्था का आकलन हो सके।

नोडल अधिकारी कार्रवाई की खानापूर्ति न करें इसके लिए उन्हें दो टूक चेतावनी भी दी गई है। कहा गया है कि नोडल अधिकारी भ्रमण के दौरान पाई गई कमियों व त्रुटियों का वास्तविक समाधान सुनिश्चित कराएंगे। नोडल अधिकारी द्वारा की गई समीक्षा और भ्रमण के बाद भी यदि संबंधित गो आश्रय स्थलों व विभागीय कार्यक्रमों में कमी या त्रुटि सामने आई तो जिले में तैनात अधिकारियों के साथ-साथ नोडल अधिकारियों का भी उत्तरदायित्व तय किया जाएगा। नोडल अधिकारियों से कहा गया है कि वे जिले के  भ्रमण के समय वहां उपलब्ध सांसदों, मंत्रियों, विधायकों व शासन स्तरीय उच्चाधिकारियों से संपर्क कर स्थिति की जानकारी देंगे। विकास खंड के भ्रमण में ब्लाक प्रमुखों से संपर्क कर समस्याओं के निराकरण का आग्रह करेंगे।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में प्रकाश में आए घपले के मामलों की जांच के आदेश

लखनऊ : समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में प्रकाश में आए घपले के मामलों की जांच के आदेश दे दिए हैं। राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में कई जिलों में घपले सामने आ चुके हैं। अब लखनऊ के बंथरा और चंद्रावल गांव में फर्जी लाभार्थी मिले हैं। यहां 21 महिलाएं ऐसी हैं, जिनके पति जिंदा हैं, पर उन्हें विधवा दिखाकर इस योजना का लाभ दिया गया। इसके अलावा 8 मामलों में नियमविरुद्ध ढंग से लाभ देने के लिए परिवार के मुखिया की मौत की तिथि ही बदल दी गई। इस योजना में 60 वर्ष से कम उम्र के परिवार के मुखिया की मौत होने पर 30 हजार रुपये की मदद दी जाती है।

प्रमुख सचिव समाज कल्याण के रविंद्र नायक ने बताया कि समाज कल्याण मंत्री से इस मामले में जांच के निर्देश प्राप्त हो गए हैं। शुक्रवार को हम लिखित आदेश समाज कल्याण निदेशालय को भेज देंगे। वहीं, लखनऊ के उपनिदेशक श्रीनिवास द्विवेदी ने बताया कि इस मामले में जांच करने के लिए उन्हें निदेशक समाज कल्याण की ओर से आदेश मिल चुके हैं। शीघ्र ही वे जांच प्रारंभ करेंगे।  समाज कल्याण निदेशालय ने भी अपने स्तर से जांच के आदेश दे दिए हैं।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने पार्टी के 26 विभागों की टीम घोषित की

लखनऊ : भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने पार्टी के 26 विभागों की टीम घोषित की है। तरुनकान्त त्रिपाठी को मीडिया संपर्क विभाग का संयोजक और नवीन श्रीवास्तव को सह संयोजक नियुक्त किया गया है। पूर्व पुलिस महानिदेशक सूर्य कुमार शुक्ला को सुशासन एवं केंद्र राज्य शासकीय समन्वय विभाग का संयोजक नियुक्त किया है। कार्यालय निर्माण विभाग में डॉ राकेश त्रिवेदी को संयोजक नियुक्त किया गया है । कार्यालय आधुनिकीकरण विभाग में सुरेश सिंह, ग्रंथालय ई पुस्तकालय विभाग में राममिलन राम, स्वच्छ भारत अभियान में सत्येंद्र मिश्रा, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ विभाग में पूनम मिश्रा, नमामि गंगे विभाग में कृष्ण दीक्षित बड़े और राष्ट्रीय सदस्यता अभियान विभाग में अजय शर्मा को संयोजक नियुक्त किया है।

नीति विषयक शोध विभाग में पुष्कर मिश्रा, राजनीतिक प्रतिपुष्टि एवं प्रतिक्रिया विभाग में अशोक नागर, राष्ट्रीय कार्यक्रम एवं बैठक विभाग में राकेश श्रीवास्तव, डॉक्यूमेंटेशन विभाग में राजकुमार, सहयोग एवं आपदा राहत विभाग में कुमार आशीष पांडेय, अध्यक्षीय कार्यालय प्रवास एवं कार्यक्रम विभाग में शंकर लोधी, साहित्य एवं प्रचार सामग्री विभाग में गिरिजा शंकर गुप्ता, ट्रस्ट समन्वय विभाग में राजकुमार अग्रवाल और चुनाव प्रबंधन विभाग में अरुनकान्त त्रिपाठी को संयोजक नियुक्त किया है।

राष्ट्रीय महासम्पर्क अभियान विभाग में देवेंद्र शर्मा, राष्ट्रीय प्रशिक्षण अभियान में प्रमोद द्विवेदी, चुनाव आयोग संपर्क विभाग में अखिलेश अवस्थी, कानूनी एवं विधिक विषय विभाग में रवि सिसोदिया, पत्रिका एवं प्रकाशन विभाग में प्रदेश मंत्री मीना चौबे को प्रदेश संयोजक नियुक्त किया है। विदेश सम्पर्क विभाग में राजराजेश्वर सिंह, आजीवन सहयोग निधि विभाग में  ओपी श्रीवास्तव और आईटी विभाग में हिमांशुराज पंडित को संयोजक नियुक्त किया है।

आम आदमी पार्टी ने सड़क पर उतर कर जताया छापेमारी का विरोध

लखनऊ : आम आदमी पार्टी ने सड़क पर उतर कर जताया छापेमारी का विरोध। मीडिया संस्थानों पर इनकम टैक्स की हो रही छापेमारी को लेकर सड़क पर उतरे आप कार्यकर्ता। भारत समाचार व दैनिक भास्कर द्वारा दिखाई गई सच्चाई के साथ खड़े होने का किया दावा। भाजपा सरकार के खोखले दावों की पोल खोलने को लेकर की गई है इनकम टैक्स की छापेमारी &https://www.youtube.com/channel/UCcj8JxdUrXPVdAxW-blFheA8211; आप कार्यकर्ता। भाजपा नेता ने कहा ऑक्सीजन की कमी से नहीं हुई किसी मरीज की मौत की पोल खोली इन मीडिया संस्थान ने &https://www.youtube.com/channel/UCcj8JxdUrXPVdAxW-blFheA8211; आप कार्यकर्ता। आप पार्टी के सांसद संजय सिंह द्वारा संसद में छापेमारी की निंदा करते हुए आवाज उठाये जाने की कही बात। आप पार्टी के कार्यकर्ताओं ने एसीपी कैसरबाग के माध्यम से राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन। कैसरबाग इलाके के बेगम हजरत महल पार्क के पीछे स्वास्थ्य भवन चौराहे पर किया गया प्रदर्शन।।

सपा नेता रामगोविंद चौधरी का बयान

लखनऊ : आज हमने राज्यपाल से मुलाकात की- चौधरी आजम खान के हालात को लेकर मुलाकात की लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को हिलाने की कोशिश यूपी में मीडिया संस्थानों पर छापेमारी हो रही यह कार्रवाई बहुत ही निंदनीय है &https://www.youtube.com/channel/UCcj8JxdUrXPVdAxW-blFheA8211; रामगोविंद चौधरी। भारत समाचार को टारगेट करके कार्रवाई हो रही राज्यपाल से हस्तक्षेप की मांग की- राजेन्द्र चौधरी।

इंजीनियरिंग कालेज के पास स्थित ट्रेंड्स माल के सामने हुआ एक्सीडेंट

लखनऊ : जानकीपुरम के अंतर्गत सहारा स्टेट मोड़ के पास एक्सीडेंट  इंजीनियरिंग कालेज के पास स्थित ट्रेंड्स माल के सामने हुआ एक्सीडेंट  युवक गंभीर रूप से घायल।

Upsssc के लोवर 2 के अभ्यर्थियो का प्रदर्शन

लखनऊ : पिकप भवन पर अभ्यर्थियों का प्रदर्शन Upsssc के लोवर 2 के अभ्यर्थियो का प्रदर्शन फाइनल रिजल्ट जारी करने को लेकर प्रदर्शन 5 सालों से फाइनल रिजल्ट नही किया जा रहा जारी अभ्यर्थियों ने आयोग के अध्यक्ष पर लगाए गंभीर आरोप मांग न पूरी होने की स्थित में सीएम आवास पर करेगे प्रदर्शन

 समाजवादी प्रतिनिधिमंडल पहुंचा राजभवन

लखनऊ : समाजवादी प्रतिनिधिमंडल पहुंचा राजभवन नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी पूर्व मंत्री अहमद हसन राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी पहुंचे राजभवन सपा नेता आजम खान का शोषण और मीडिया संस्थानों पर छापेमारी की शिकायत करने राजभवन पहुंचे सपा नेता

प्रदेश में 7 IPS अफसरों के तबादले

लखनऊ : प्रदेश में 7 IPS अफसरों के तबादले यशवीर सिंह SP सिद्धार्थनगर बनाए गए रवि कुमार SP जालौन बनाए गए बोत्रे रोहन प्रमोद SP एसपी कासगंज बने कमलेश कुमार दीक्षित SP हमीरपुर बने राम अभिलाष त्रिपाठी SP अभिसूचना गोरखपुर मनोज सोनकर सेनानायक 12वीं PAC फतेहपुर नरेंद्र कुमार सिंह सेनानायक 15वीं PAC आगरा।

बसपा कल से 7 दिवसीय ब्राह्मण सम्मेलन की शुरुआत

लखनऊ : बसपा कल से 7 दिवसीय ब्राह्मण सम्मेलन की शुरुआत करेगी कल अयोध्या से करेगी बसपा ब्राह्मण सम्मेलन की शुरुआत  7 दिनो में 6 ज़िलों में करेगी ब्राह्मण सम्मेलन अम्बेडकर नगर में 2 दिन होगा ब्राह्मण सम्मेलन अम्बेडकर नगर को बसपा अपना गढ़ मानती है

23 अयोध्या

24 अम्बेडकर नगर

25 अम्बेडकर नगर

26 इलाहबाद

27  कौशाम्बी

28 प्रतापगढ़

29 सुल्तानपुर

Leave A Reply

Your email address will not be published.