लखनऊ को मिलेगी जाम से राहत, सेतु निर्माण में तेजी लाने के निर्देश

0 215

लखनऊ: उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने राजधानी में निर्माणाधीन सभी पुलों, फ्लाईओवरों और आरओबी को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है। सोमवार को उप मुख्यमंत्री ने सेतु निगम के अधिकारियों को निर्माण कार्यों में तेजी लाने को कहा। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ में निर्माणाधीन पुलों और फ्लाईओवरों के शुरू होते ही शहर में जाम की समस्या खत्म हो जाएगी। लोग आसानी अपने गंतव्य तक पहंुच सकेंगे। डिप्टी सीएम ने बताया कि लखनऊ में तीन निर्माण कार्य पहले ही पूरे हो चुके हैं, जबकि 10 परियोजनाओं का काम चल रहा है। बता दें कि प्रदेश का लोक निर्माण विभाग केशव प्रसाद मौर्य के ही पास है।

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि लखनऊ में हैदरगंज तिराहे से मीना बेकरी मोड़ तक दो लेन के ऊपरिगामी सेतु का निर्माण हो रहा है। इसकी लागत 4042.75 लाख रुपए है। इस सेतु का 90 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। दूसरे सेतु का निर्माण गुरु गोविंद सिंह मार्ग पर हुसैनगंज चौराहा-बांसमंडी चौराहा -नाका हिंडोला चौराहा -डीएवी कॉलेज के मध्य हो रहा है। 12379.90 लाख रुपए की लागत से बन रहे इस 3 लेन फ्लाईओवर का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। इसी तरह चरक चौराहा-हैदरगंज चौराहा-चरक क्रासिंग-विक्रम काटन मिल रोड के बीच दो लेन के फ्लाईओवर का निर्माण 11015.22 लाख की लागत से हो रहा है। इस सेतु का 74 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है।

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि शहीद पथ से लखनऊ एयरपोर्ट को जोड़ने वाले वैकल्पिक मार्ग के एलाइनमेंट में एलिवेटेड फ्लाई ओवर का कार्य प्रक्रिया में है। इसकी लागत 13469.51लाख रुपये है। लखनऊ में उत्तर रेलवे के लखनऊ बाराबंकी-रेलवे लाइन किसान पथ (फैजाबाद रोड से मोहनलालगंज रोड तक) के मुख्य शारदा नहर के पास फोरलेन सेतु का निर्माण हो रहा है। इसका 76 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। सेतु निगम के प्रभारी प्रबंध निदेशक अरविंद श्रीवास्तव ने बताया कि इसी तरह से अन्य पांच निर्माण कार्यों का भी काम चल रहा है

Leave A Reply

Your email address will not be published.