डीएम ने सीएचसी कैसरगंज का किया औचक निरीक्षण

बाहर से लिखी जांच व दवाये तो होगी सख्त कार्यवाही: डीएम

0 7

बहराइच । जिला अधिकारी डॉ दिनेश चंद्र ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कैसरगंज का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने इमरजेन्सी, कोल्ड चेन व ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण करते हुए निर्देश दिया कि सीएचसी की व्यवस्थाओं को चाक चौबंद रखते हुए आने वाले मरीजों को शासन द्वारा अनुमन्य चिकित्सीय सुविधा मुहैया करायी जाय। साथ ही कोरोना संक्रमण के प्रभावी रोकथाम एवं बचाव के दृष्टिगत सीएचसी पर उपलब्ध लाजिस्टिक व अन्य आवश्यक प्रबन्ध समय से सुनिश्चित कर लिये जाय।
डीएम ने सीएचसी पहुंचकर सबसे पहले उपस्थिति पंजिका का निरीक्षण किया। इसके पश्चात उन्होने कोल्ड चैन का भी निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अधीक्षक डा0 एन0के सिंह को निर्देशित किया कि कोविड की सम्भावना को देखते हुए से अभी से तैयारियां पूरी कर ली जाएं तथा टीकाकरण में भी और तेजी लाई जाए। उन्होंने मैटर्निटी विंग में व सीएचसी परिसर में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट का भी निरीक्षण किया तथा उसे चालू करवा कर उसकी वास्तविक स्थिति को भी जाना। उन्होंने सभी डाक्टरो को निर्देशित किया कि कोई भी दवा बाहर की न लिखी जाए और न ही मरीजों को जांच के लिए बाहर भेजा जाए। इस सम्बंध में शिकायत मिलने पर सम्बन्धित के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।
जिलाधिकारी डॉ चन्द्र ने सीएचसी के अधीक्षक डॉ सिंह को निर्देशित किया कि मेटरनिटी विंग में व्यवस्थाओं को और दुरुस्त किया जाए। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने चिकित्सालय में इंटरलॉकिंग लगवाए जाने के लिए भी निर्देश दिया। डीएम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती मरीजों व तीमारदारों से चिकित्सालय से प्रदान की जा रही स्वास्थ सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने पर मरीजो से मिले उत्तर से वे संतुष्ट दिखाई दिये। उन्होने इमरजेंसी की व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया तथा दवाओ की उपलब्धता के बारे मे जानकारी प्राप्त की। अधीक्षक डा0सिंह ने बताया कि दवाये पर्याप्त मात्रा मे उपलब्ध है। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी कैसरगंज महेश कुमार कैथल सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.