नए शिया वक्फ बोर्ड का जल्द हो गठन, ईमानदार लोगों को मिले तरजीह

0 207

बोर्ड के गठन को लेकर मौलाना कल्बे जवाद के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल ने अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहसिन रजा से की मुलाकात

लखनऊ : उत्तर प्रदेश शिया वक्फ बोर्ड के गठन को लेकर वरिष्ठ शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जव्वाद के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल ने प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहसिन रजा से मुलाकात की है। प्रतिनिधि मंडल ने मोहसिन रजा के साथ वक्फ बोर्ड और शिया समुदाय के हितों को लेकर चर्चा की। मौलाना जल्बे जवाद ने भी इस मौके पर अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज विभाग के मंत्री मोहसिन रजा से विभिन्न विषयों पर वार्ता की।

प्रतिनिधि मंडल ने मोहसिन से अपील की कि शिया वक्फ बोर्ड का गठन शीघ्र कराया जाए। यदि बोर्ड के गठन में देरी हो तो किसी योग्य प्रशासनिक अधिकारी की नियुक्ति की जाए। शिया वक्फ बोर्ड की सीबीआई जांच भी जल्द शुरू हो। क्योंकि इसके लिए राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार को पत्र भेजा है। प्रतिनिधि मंडल ने मंत्री को अपर मुख्य सचिव, गृह एवं गोपन, उप्र शासन का संबंधित पत्र भी दिखाया। प्रतिनिधि मंडल ने कहा कि बोर्ड का शीघ्र ऑडिट कर इसमें हुए भ्रष्टाचार को सामने लाया जाए। साथ ही इसके दोषियों को कार्रवाई की जाए।

प्रतिनिधि मंडल ने अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री को बोर्ड में 1 लाख रुपए से ऊपर वाले ऐसे मुतवल्लियों की सूची भी सौंपी, जो बोर्ड के चुनावों में वोटर्स हैं। प्रतिनिधि मंडल ने इन मुतवल्लियों पर बोर्ड में भ्रष्टाचार करने, वित्तीय अनियमितता और वक्फ संपत्तियों में हेर-फेर करने की भी शिकायत की है। प्रतिनिधि मंडल ने कहा कि नए शिया वक्फ बोर्ड में स्वच्छ छवि वाले और वक्फ हित में काम करने वाले व्यक्तियों को तरजीह दी जाए।

सरकार जल्द लेगी कोई निर्णय: मंत्री

प्रतिनिधि मंडल की बातें सुनने के बाद मंत्री ने कहा, इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ वार्ता हो चुकी है। नए बोर्ड के गठन का निर्णय जल्द ही लिया जाएगा। मंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी के समय बोर्ड के संचालन के लिए वक्फ अधिनियम में प्रदान की गयी वैकल्पिक व्यवस्थाओं पर कानून सलाह ली जा रही है। सरकार जल्द ही स्वच्छ और ईमानदार छवि वाले लोगों को तरजीह देते हुए नए वक्फ बोर्ड का गठन करेगी

Leave A Reply

Your email address will not be published.