पेट्रोल की कीमत 150 रुपये तक हो सकती है डीजल भी नहीं रहेगा पीछे

0 43

दिल्ली : पेट्रोल-डीजल की मौजूदा कीमतों में हो रही वृद्धि को अधिक मानकर चल रहे हैं तो यह भूल जाइए। बता दे कि आने वाले दिनों में इनकी कीमतें अभी ऊंचाई पर पहुंचना बाकी है पेट्रो विशेषज्ञों की बात पर यकीन करें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल 150 रुपये लीटर पर पहुंच जाएगा और डीजल भी 100 के पार हो जाएगा। इसी के साथ पेट्रोल और डीजल के दामों का असर अन्य चीजों पर भी पड़ेगा।

प्रदेश के अधिकतर शहरों में पेट्रोल 100 से 115 रुपये प्रति लीटर के बीच पहुंच चुका है। डीजल के दाम भी 100 के पार पहुंच चुके हैं। कीमतों में आसमानी तेजी का यह सिलसिला थमने वाला नहीं है। इसका असर महंगाई पर भी होना तय है।

2022 में कच्चे तेल के दाम 110 डालर प्रति बैरल :

सीए अविनाश पांडे ने बताया कि बाजार पर नजर रखने वाली और क्रेडिट रेटिंग कंपनी गोल्डमैन सॉक्स के अनुसार 2022 में कच्चे तेल की कीमत 110 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच जाएंगी जो कि अभी 85 डॉलर पर हैं। इससे अंदाज लगाया जा सकता है कि जब कच्चा तेल ही 30 फीसदी महंगा हो जाएगा तो पेट्रोल डीजल के दाम कहां पहुंच सकते हैं।

यह भी आशंका है कि कच्चा तेल 147 डॉलर प्रति बैरल के अब तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच जाए।

इससे पहले 2008 में भी कच्चे तेल के दाम ऐसी ही ऐतिहासिक तेजी दिखा चुके हैं। उस वक्त जैसे हालात बने और केंद्र सरकार या राज्यों ने करों में कटौती कर जनता को राहत नहीं पहुंचाई तो पेट्रोल के दाम 150 रुपये और डीजल के 140 रुपये लीटर पर पहुंच जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.