सावधानी के साथ नागरिक व व्यापारिक गतिविधियां बहाल करें: सीएम योगी

0 190

मुख्यमंत्री ने टीम-11 के साथ बैठक में लाॅकडाउन 5.0 को लेकर दिए निर्देश

लखनऊ : आज से पूरे देश में लाॅकडाउन-5.0 प्रभावी हो गया है। केन्द्र सरकार ने इसे अनलाॅक चरण करार दिया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी 1 जून से कई सहूलियतें दी हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को टीम-11 के साथ बैठक कर कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण रखने के साथ ही जन सुविधाएं और व्यापारिक गतिविधियां बहाल करने का निर्देश दिया है। सीएम योगी ने कहा है कि केन्द्र सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए अनलाॅक व्यवस्था को आगे बढ़ाया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रशासन पूरी सावधानी बरते। बाजारों में भीड. न एकत्र होने दी जाए। इसके लिए पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाने के साथ अधिकारियों को भी सक्रिय रहने को कहा है। सड.क, हाइवे, पार्क और बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन कराया जाए।

राजस्व वृद्धि पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जून माह में लक्ष्य के अनुरूप राजस्व वसूली का प्रयास किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रमिकों, कामगारों को समय से राशन किट व भरण-पोषण भत्ता उपलब्ध कराया जाए। प्रदेश में कोई भी भूखा न रहे। सभी जरूरतमंदों को राशन उपलब्ध कराया जाए। बाहर से आने वाले कामगारों व श्रमिकों को स्वारंटीन सेंटर ले जाकर उनकी स्वास्थ्य जांच की जाए। जांच में स्वस्थ मिलने वाले श्रमिकों को राशन किट उपलब्ध कराकर उन्हें होम क्वारंटीन कराया जाए। संक्रमित लोगों के उपचार के लिए बेहतर प्रबंध किए जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि क्वारंटीन सेन्टर तथा कम्युनिटी किचन व्यवस्था को पहले की ही तरह चालू रखा जाए।

हमें हर हाल में महामारी को रोकना है

बैठक में मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग को कोविड अस्पतालों की व्यवस्था बेहतर से बेहतर करने के निर्देश दिए। योगी ने कहा, हमें हर हाल में इस महामारी से मौतों पर रोक लगानी है। डाॅक्टर एवं नर्सिंग स्टाफ नियमित राउण्ड लें। समय से मरीजों को दवा उपलब्ध कराई जाए। अपनी पाली में ड्यूटी ज्वॉइन करते समय तथा ड्यूटी समाप्त होने के पूर्व डाॅक्टर तथा नर्स अनिवार्य रूप से राउण्ड लेते हुए मरीजों के उपचार के संबंध में जानकारी लें।

अस्पतालों में साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी अस्पतालों में साफ-सफाई सहित अन्य सभी व्यवस्थाएं चुस्त-दुरुस्त रखें। मरीजों को कोई परेशानी न होने पाए। हर दिन बेड शीट बदली जाएं। अस्पतालों में बिजली आपूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने नाॅन कोविड अस्पतालों में मरीजों के उपचार में तेजी लाई जाए। साथ ही सभी अस्पतालों की इमरजेंसी सेवाओं में मरीजों के उपचार व आवश्यक ऑपरेशन की हर दिन समीक्षा की जाए।

निगरानी समितियों को सक्रिय रखें

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि प्रदेश में जनपद स्तर पर नई टेस्टिंग लैब की स्थापना के कार्य में तेजी लाई जाए। इन लैब को किसी भी समय जरूरत के हिसाब से शुरू किया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने में निगरानी समितियां महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। प्रदेश के सभी शहरी व ग्रामीण इलाकों में निगरानी समितियों को सक्रिय रखा जाए।

औद्योगिक इकाइयों की करें मैपिंग

जनता को रोजगार देने के लिए मुख्यमंत्री ने सिक इन्डस्ट्रियल यूनिट्स को चालू करने के लिए कार्य योजना तैयार करने का निर्देश दिया है। इसके लिए औद्योगिक इकाइयों की मैपिंग की जाए। मुख्यमंत्री ने आम के निर्यात के लिए भी कार्य योजना बनाने को कहा है।

रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की अवश्य हो स्वास्थ्य जांच

मुख्यमंत्री ने कहा, आज से रेल सेवा शुरू हो गयी है। इसलिए प्रदेश के सभी रेलवे स्टेशनों पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। स्टेशन पर प्रशासन, पुलिस के साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अवश्य तैनात रहें। स्टेशन पर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जाए। रेलवे स्टेशन पर हर यात्री को कोरोना से बचाव के सम्बन्ध में हैण्डबिल उपलब्ध कराया जाए

Leave A Reply

Your email address will not be published.