संस्था सेव द चिल्ड्रेन ने स्वास्थ्य महकमे को उपलब्ध कराये जरूरी उपकरण

0 130

कोविड की संभावित तीसरी लहर की तैयारियों में होगा इजाफा

उपचाराधीन के इलाज सहित निमोनिया प्रबंधन में होगी सुविधा

बहराइच : कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुये बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर जहां स्वास्थ्य महकमा अपनी पूरी तैयारियों में लगा हुआ है, वहीं सहयोगी संस्थाएं भी समय-समय पर अपना योगदान दे  रहीं हैं। इन्ही तैयारियों में एक और इजाफा करते हुये संस्था सेव द चिल्ड्रेन ने स्वास्थ्य महकमे को शिशु स्वास्थ्य सुरक्षा के जरूरी उपकरण उपलब्ध कराये,  जिसे मुख्य चिकित्सा अधिकारी की मौजूदगी में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पयागपुर के एल 1 हॉस्पिटल में भेजा गया ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश मोहन श्रीवास्तव ने बताया कि संस्था सेव द चिल्ड्रेन ने पयागपुर के 30 बेड वाले एल 1 हॉस्पिटल को जरूरी उपकरण सौंपे हैं जो कोरोना की संभावित तीसरी लहर में हॉस्पिटल के बेहतर स्वास्थ्य प्रबंधन में सहयोगी होंगे। इन  सहायक उपकरणों में टेबिल टॉप बेड साइड ऑक्सीज़न मॉनिटर , पल्स ऑक्सीमीटर , नेबूलाइजर , अच्छी गुणवत्ता के सिंगल बेड शीट , कवर के साथ तकिया, दरवाजों के पर्दे , आईवी स्टैंड , सिंगल यूज डिस्पोजल मास्क , सर्जिकल ग्लब्स और इन्फ्रा रेड थर्मामीटर शामिल हैं, जो 30 बेड की क्षमता वाले एल 1 हॉस्पिटल के लिए पर्याप्त  संख्या में हैं। सीएमओ ने संस्था की इस पहल को सराहनीय बताया।

उप जिला स्वास्थ्य शिक्षा और सूचना अधिकारी (डिप्टी डीएचईआईओ) बृजेश सिंह ने बताया कि संस्था सेव द चिल्ड्रेन, जनपद के दो ब्लाकों पयागपुर और हुज़ूरपुर में बच्चों में होने वाली गंभीर बीमारी निमोनिया प्रबंधन पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर विभाग को सहयोग कर रही है। उन्होने बताया विभाग को सौंपे गए उपकरण न सिर्फ कोविड उपचाराधीनों  के इलाज में सहायक होंगे बल्कि इन उपकरणों से निमोनिया प्रबंधन में भी मदद मिलेगी । पयागपुर सीएचसी अधीक्षक डॉ संदीप मिश्रा ने संस्था की सराहना करते हुये आगे भी सहयोग की अपेक्षा की।  इस मौके पर एसीएमओ डॉ विष्णू देव , सीएमएसडी इंचार्ज डॉ राजेश कुमार , संस्था सेव द चिल्ड्रेन के प्रोग्राम मैनेजर अनिल तिवारी, अभिषेक  सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.