धर्मगुरु करेंगे कोविड प्रोटोकाल का पालन करने की अपील

0 124

लखनऊ : कोविड दिशा-निर्देशों का पालन कराने के लिए धर्मगुरुओं की मदद ली जाएगी। जगह-जगह सिविल डिफेंस के वार्डेन मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए पुलिस और प्रशासन की मदद करेंगे। ये निर्णय जिलाधिकारी और पुलिस आयुक्त की साझा बैठक में लिए गए हैं।

तीसरी लहर से जिले को बचाने के लिए सोमवार को स्मार्ट सिटी सभागार में बैठक हुई। डीएम अभिषेक प्रकाश और पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर ने बताया कि बाजारों, रेस्त्रां, मॉल और ज्यादा भीड़ वाले इलाकों पर खास नजर रहेगी। इन स्थानों पर भौतिक दूरी और मास्क के लिए अभियान चलेगा। थाना और चौकी स्तर पर व्यापारियों, धर्मगुरुओं और प्रतिष्ठित नागरिकों के साथ बैठकें होंगी। बैठकों में इन लोगों को जिम्मेदारी दी जाएगी कि अपने स्तर से आमजन को जागरूक करें। नगर निगम अपने वाहनों में लगे स्पीकरों के माध्यम से कोविड दिशा निर्देशों का प्रचार प्रसार करेगा।

रेलवे स्टेशनों, एयरपोर्ट और बस स्टैंड पर कोविड संक्रमण से नियंत्रण के व्यापक इंतजाम होंगे। सिविल डिफेंस से जुड़े लोग कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई में सहयोग करेंगी। पूर्व में बनाई गई प्रशासन, पुलिस और नगर निगम की टीमें फिर से सक्रिय की जाएंगी जो पेट्रोलिंग कर कोविड दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करेंगी। डीएम ने बताया कि मंगलवार से साफ सफाई, सेनेटाइजेशन और फॉगिंग का विशेष अभियान शुरू होगा।

नियम नहीं माना तो नोटिस चिपकाएंगे

यदि किसी दुकान, प्रतिष्ठान में कोविड नियम नहीं माने जा रहे हैं तो पहली बार चेतावनी दी जाएगी। ये चेतावनी के नोटिस के रूप में उस प्रतिष्ठान पर चस्पा की जाएगी। दोबारा नियम तोड़ा तो प्रतिष्ठान सीज कर दिया जाएगा।

रेस्त्रां में होगी अचानक चेकिंग

रेस्टोरेंट में लोग और प्रतिष्ठान के कर्मचारी नियम मान रहे हैं या नहीं, इसके लिए औचक निरीक्षण होंगे। डीएम ने निर्देश दिया है कि खाद्य सुरक्षा से जुड़े अधिकारी यह जिम्मेदारी निभाएंगे। साथ ही प्रत्येक रेस्त्रां में कोविड हेल्प डेस्क होना अनिवार्य है। बिना मास्क किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.