New Ad

नगर निगम ज़ोन सात के लाल बहादुर शास्त्री वार्ड के सर्वोदयनगर में बारिश के दिनों में भी ठीक से सफाई न हो सकी। नालों के ऊपर मिट्टी और गन्दगी के टीले लगे हुए हैं।

0

 

लखनऊ : नगर निगम ज़ोन सात के लाल बहादुर शास्त्री वार्ड के सर्वोदयनगर में बारिश के दिनों में भी ठीक से सफाई न हो सकी। नालों के ऊपर मिट्टी और गन्दगी के टीले लगे हुए हैं। यही नहीं नाले के किनारे लोगों ने अवैध बस्तियां और डेरिया बसा ली हैं।
जलभराव की समस्या से घरों में पानी घुस जाता है। जमीन सिंचाई विभाग और पीडब्ल्यू डी के अधीन है। नाले पर अवैध कब्जा करके देशी शराब की दुकान जाने का रास्ता बना लिया है। जहां रिक्शा चालक आये दिन शराब पीकर लोगों से बदसलूकी करते हैं। देशी शराब खरीदने के लिए आने वाले लोग सड़को पर ही गाड़ियां खड़ी कर देते हैं। जिससे कई बार दुर्घटना भी हो चुकी है। रिंगरोड से होते हुए गोमतीनगर जाने का रास्ता बन जाने से रोजाना यहां से सैकड़ो वीआईपी निकलते हैं।
कुकरैल बंधे के किनारे बनी अवैध डेयरियां और बस्तियां
कुकरैल बंधा नगर निगम के ज़ोन सात में आता है। कुकरैल नाले के किनारे खाली पड़ी जमीन पर लोगों ने झुग्गी झोपड़ियां बना ली हैं। यहां लोगों ने अवैध डेरी भी खोल रखी है। डेरियों में पाले गए मवेशी सड़कों पर टहला करते हैं। कुकरैल बंधे के एक तरफ यूपी पुलिस की पीएसी वाहिनी बनी हुई है। जबकि दूसरी तरफ आवासीय कालोनी है। आवासीय कालोनी में लोग पचास वर्षों से अधिक समय से रह रहे हैं। समय बदला सड़क का निर्माण हुआ। नाले का निर्माण भी किया गया। ढक्कन भी लगाए गए लेकिन नाले की सफाई कभी नहीं हुई। नाले के ऊपर मिट्टी के टीले जमे हुए हैं। बारिश पानी के कारण ये टीले गलकर, नाले पर लगे हुए ढक्कनों की सुराखों से लगातार नाले को पाट रहे हैं। क्षेत्रीय निवासियों ने बताया कि नाले की सफाई न होने के कारण नाले का पानी घरों में घुस जाता है।
नाले के ऊपर बना लिया रास्ता
पीडब्ल्यूडी द्वारा बनाई गई सड़क के किनारे ही देशी शराब की दुकान खुली हुई है। आवासीय जमीन की छत पर शराब का ठेका चल रहा है। नाले के ऊपर अवैध कब्जा करके लिंटर डालकर दुकान में जाने का रास्ता बनाया गया है।
शराबियों के कारण आये दिन होती है घटना, एक की हो चुकी है मौत,
नाले के ऊपर रास्ता बनाकर आवासीय कालोनी के एक घर मे देशी शराब की दुकान खुली है। क्षेत्रीय लोगों ने बताया। दिनभर यहां शराबियों का जमावड़ा रहता है। रिक्शा चालक और मजदूर शराब पीकर एक दूसरे को अपशब्द और गालिया बकते हैं। कई बार शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई है। लोगों ने बताया, कि एक बार एक मजदूर शराब की दुकान के किनारे लगी रेलिंग से नीचे खाई में नाले पर गिर गया और उसकी मौत हो गई थी।
बृजेश सिंह थाना प्रभारी गाजीपुर का कहना है, कि देशी शराब की दुकान के बाहर सड़क पर वाहन खड़ा करने वालों के वाहन के चालान की कार्रवाई की जाती है। बात शराब पीकर अभद्रता करने वालो की है तो गश्त बढ़ाई जाएगी। यदि कोई ऐसी हरकत करता पाया जाता है। तो सख्त विधिक कार्रवाई की जाएगी।
राकेश कुमार अभियंता सिंचाई विभाग का कहना है कि बंधे के किनारे रास्ता बनाने का प्रस्ताव है। सड़क बनाने का काम पीडब्ल्यूडी को दिया गया है। कब्जा हटाने का कम पीडब्ल्यूडी द्वारा ही किया जाएगा।
राम तिलक अभियंता पीडब्ल्यूडी का कहना है कि सड़क निर्माण के कार्य का प्रस्ताव पास हुआ है, दो अतरिक्त पुल का भी प्रस्ताव है। रास्ते का चौड़ीकरण किया जाएगा, अवैध कब्जे हटाये जाएंगे।
देवेंद्र वर्मा सफाई निरीक्षक का कहना है हमारा काम छोटी नालियों को साफ करने का है। बड़े नाले इंजीनियरिंग विभाग देखता है। आशीष बाजपेई मुख्य सफाई निरीक्षक का कहना है ज़ोन सात का काम देवेंद्र शर्मा देखते हैं कृपया उनसे संपर्क कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.