यूपीः हर 200 किलोमीटर के बाद बस की होगी साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन

0 256

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के निदेशक मण्डल की बैठक संपन्न, कई अहम निर्णय लिए

लखनऊ : उत्तर प्रदेश परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) के निदेशक मण्डल की 229वीं बैठक संपन्न हुई। परिवहन निगम के अध्यक्ष राजेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में निगम के प्रबंध निदेशक डाॅ. राज शेखर ने यूपीएसआरटीसी के प्रमुख उद्देश्यों व कार्यो की जानकारी दी। यूपीएसआरटीसी के एमडी डाॅ. राजशेखर ने बैठक में बताया कि उत्तर प्रदेश परिवहन निगम ने वर्ष 2019-20 में अब तक का सबसे अधिक राजस्व हासिल किया है। पिछले छह वर्षों से परिवहन निगम फायदे में है।

निगम निदेशक मण्डल की इस बैठक में कई अहम निर्णय भी लिए गए। कोरोना संकट को देखते हुए निदेशक मण्डल ने निर्देश दिया है कि हर 200 किलोमीटर के सफर के बाद अगले स्टेशन पर बस की साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन होगा। इसमें 5 से 10 मिनट का समय लगेगा। टिकट व पेमेंट सहित अन्य परिवहन सेवाओं को ऑनलाइन किया जाएगा। निदेशक मण्डल ने कहा कि रोडवेज के चालक या परिचालक की ड्यूटी के दौरान आकस्मिक मौत होने पर परिवार को राहत धनराशि उपलब्ध करायी जाएगी। दुर्घटनाओं की रोक थाम के लिए बस चालकों की नियमित काउंसिलिंग होगी।

बस स्टेशनों पर स्टाॅल के लिए दिव्यांग जनों को भारी राहत
निदेशक मण्डल ने कहा है कि यूपीएसआरटीसी दिव्यांग जनों को विशेष राहत देगा। इस योजना के तहत अब प्रदेश के किसी बस स्टेशन पर दिव्यांगों को आवंटित स्टाॅल की वर्तमान कीमत करीब आधी की जाएगी। आंवटित स्टाल की वर्तमान दर 6000 प्रतिमाह से घटाकर ए-श्रेणी वाले बस स्टेशनों पर 3000, बी-श्रेणी वाले बसे स्टेशनों पर 2000, सी-श्रेणी वाले बस स्टेशनों पर 1000 निर्धारित करने का निर्णय लिया गया।

चालकों व परिचालकों को गर्मी में मिलेंगे सहूलियत वाले कपड़े
बैठक में निदेशक मण्डल ने तय किया कि निगम चालकों व परिचालकों को गर्मी के मौसम में दो हाफ शर्ट, एक फुल शर्ट (कॉटसूल), दो पेन्ट तथा जूते-मोजे दिए जाएंगे। अभी फिलहाल वर्ष में दो बार चालकों व परिचालकों को वर्दी दी जाती है।

दोहरी सेवा देने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को भी राहत
निदेशक मण्डल ने निगम के उन अधिकारियों व कर्मचारियों को भी बड़ी सौगात दी है, जो निगम के साथ-साथ नगरीय परिवहन सेवा का भी जिम्मा संभाल रहे हैं। अब ऐसे अधिकारियों व कर्मचारियों को बसों के संख्या के आधार पर नगरीय बस सेवा से भी वेतन व भत्ते मिल सकेंगे

Leave A Reply

Your email address will not be published.