यूपी बोर्ड परीक्षा आज से, शहर में 133 सेंटरों पर 91838 छात्र-छात्राएं देंगे परीक्षा

0 22

कानपुर : शहर में गुरुवार से शुरू हो रही यूपी बोर्ड परीक्षा में 91838 छात्र-छात्राएं किस्मत आजमाएंगे। 133 सेंटरों पर एग्जाम होंगे। छात्राएं का सेंटर स्वकेंद्र पड़ेगा। फेयर कमेटी इंटर कॉलेज मकनपुर बिल्हौर और मथुरा प्रसाद इंटर कॉलेज रमईपुर दो संवदेनशील केंद्र बने हैं। हर केंद्र पर भारी पुलिस बल तैनात रहेगा। डीआईओएस सतीश तिवारी के मुताबिक परीक्षा की तैयारियां पूरी हो गई हैं। प्रश्नपत्र और प्रवेश पत्र सभी स्कूलों तक पहुंच गए हैं। नकलविहीन परीक्षा दो पालियों में होगी।

ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज में कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसके प्रभारी प्रदीप त्रिपाठी और सह प्रभारी दीपक शुक्ला हैं। किसी भी तरह की शिकायत पर कंट्रोल रूम नंबर 9453991942 पर सूचना दे सकते हैं। परीक्षा को देखते हुए छह सचल दस्ते बनाए गए हैं। इनका नेतृत्व डीआईओएस, डीआईओएस द्वितीय मुन्नीलाल, बीएसए पवन तिवारी, सह जिला विद्यालय निरीक्षक शशि प्रभा दीक्षित, प्रधानाचार्य राजकीय इंटर कॉलेज खेरसा अखिलेश चंद्र बाजपेई और सहायक लेखाधिकारी नमिता सिंह करेंगी।

10 जोनल,15 सेक्टर और 133 स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात
परीक्षा के दौरान किसी भी तरह के बवाल से निपटने के लिए इस बार विशेष सख्ती की गई है। 10 जोन और 15 सेक्टर में 133 परीक्षा सेंटरों को बांटा गया है। 10 जोनल,15 सेक्टर और 133 स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। ऑनलाइन व कंट्रोल रूम के साथ ही लखनऊ से यूपी कंट्रोल रूम भी निगरानी करेंगा।

प्रश्नपत्र पहली बार परीक्षा केंद्रों में ही डबल लॉक में रखे जाएंगे। बिना केंद्र व्यवस्थापक और पर्यवेक्षक की चाभी के प्रश्नपत्र नहीं निकलेंगे। दोनों चाभी एक साथ लगने पर ही ताले खुलेंगे। तब जाकर प्रश्नपत्र निकल पाएंगे। डीआईओएस ने बताया कि पहली बार परीक्षा केंद्रों में ही डबल लॉक लगवाया गया है। लापरवाही होने पर पूरी जिम्मेदारी केंद्र व्यवस्थापक की होगी।

3623 सीसीटीवी कैमरों से की जाएगी निगरानी

नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए जिले के विद्यालयों में 3623 सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी। केंद्रों में लगे सीसीटीवी कैमरों की लगातार मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम से की जाएगी। इसके अतिरिक्त लखनऊ से भी सीसीटीवी कैमरों से मॉनिटरिंग की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.