New Ad

डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई विकास कार्यों की समीक्षा बैठ

0

बहराइच:शासन के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले 37 सूत्रीय विकास कार्यक्रमों की मासिक समीक्षा हेतु कलेक्ट्रेट सभागार में वृहस्पतिवार को देर शाम आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत में विगत 12 दिवस से देश में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए सभी जिम्मेदार अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई देते हुए गोल्डेन कार्ड बनाने की वर्तमान गति को बनाएं रखें ताकि जिले के प्रत्येक ज़रूरतमन्द लोगों को कार्ड मिल सके। डीएम ने कहा कि गोल्डेन कार्ड बनाने में सक्रिय सहयोग प्रदान करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सम्मानित भी किया जाएगा।
डीएम डॉ. चन्द्र ने निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए कार्यदायी संस्थाओं व प्रशासकीय विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिया कि नियमिति रूप से कार्यस्थल का निरीक्षण कर परियोजनाओं को पूर्ण कराये साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि जो प्रोजेक्ट पूर्ण हो गये हैं उन्हें उपयोग में भी लाया जाय। आनगोईंग प्रोजेक्ट्स को निर्धारित मानक व समयबद्धता के साथ पूर्ण करायें तथा धनाभाव के कारण अपूर्ण परियोजनाओं के लिए अवशेष धनराशि की मांग करें।
ग्रीष्म ऋतु को दृष्टिगत रखते हुए डीएम डॉ. चन्द्र ने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी तालाबों एवं पोखरों को पानी से भरवा दें ताकि किसी भी पशु-पक्षी को पीने के पानी की समस्या न रहे। नहरों के संचालन की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये गये कि नहरों का संचालन निर्धारित रोस्टर के अनुसार संचालन कराकर नहरों की टेल तक पानी पहुंचाना सुनिश्चित करें ताकि आवश्यकता पड़ने पर किसानों को किसी प्रकार की समस्या न हो। विभिन्न विभागों द्वारा संचालित स्वरोजगार योजनाओं की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये गये कि विभागीय अधिकारी बैंको से समन्वय कर ऋण पत्रावलियों को समय से निस्तारण कराते हुए ऋण की वितरण भी सुनिश्चित कराये ताकि लाभार्थी अपना रोजगार शुरू कर सके।
डीएम डॉ. चन्द्र ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि गेहूॅ कटाई सीज़न के दृष्टिगत गोआश्रय स्थलों के लिए आवश्यकतानुसार भूसे का प्रबन्ध सुनिश्चित कराएं। क्षेत्र के अधिक से अधिक दानवीर कृषकों को भूसा दान करने के लिए प्रेरित भी करें। सिंचाई विभाग के निरीक्षण भवनों व विभाग की परिसम्पत्तियों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा करते हुए डीएम ने निर्देश दिया कि गेस्ट हाउसों को रेनोवेट कराकर इन्हें उपयोग में लाया जाय। जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी को निर्देश दिया गया कि कार्यदायी संस्थाओं के साथ अलग से बैठक बुलाई जाय। बैठक के दौरान जिला पंचायत राज अधिकारी उमाकान्त पाण्डेय ने ग्राम पंचायतों में संचालित होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई।
इस अवसर पर मुख्य राजस्व अधिकारी अवषेष कुमार मिश्र, प्रभारी सीडीओ महेन्द्र कुमार पाण्डेय, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एस.के. सिंह, पीडी डीआरडीए पी.एन. यादव, उप निदेशक कृषि टी.पी. शाही, अधि.अभि. लो.नि.वि. अमर सिंह, जिला कृषि अधिकारी सतीश कुमार पाण्डेय, जिला गन्ना अधिकारी शैलेष कुमार मौर्य, जिला कार्यक्रम अधिकारी राज कपूर, जिला पूर्ति अधिकारी अनन्त प्रताप सिंह, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी डॉ. अर्चना सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.