barabanki News

0 174

डीएम ने किया टीकाकरण केन्द्रो का निरीक्षण

बाराबंकी : जिलाधिकारी डॉ आदर्श ने जिला अस्पताल व जनपद के  नौ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों  पर मंगलवार से प्रारम्भ हुये 18 से 44 आयु वर्ग वाले टीकाकरण अभियान का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने विभिन्न टीकाकरण केंद्रों का औचक निरीक्षण  किया गया। इस अवसर पर उन्होंने टीकाकरण की प्रगति जानी और उपस्थित लोगों के मन की भ्रान्तियों को दूर करते हुये उनसे अन्य लोगों को भी जागरूक करने को कहा।

उन्होंने लोगों से अपील की कि वैक्सीन अवश्य लगवाये। उन्होंने कहा कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है और इससे कोरोना जैसी महामारी से सुरक्षा की जा सकती है। उन्होंने कहा कि साबुन से अपने हाथ धुलते रहे व स्वच्छता बनाये रखे। उन्होंने दो गज की दूरी व मास्क पर जोर दिया। आरोग्य सेतु ऐप पर भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। उन्होंने उपस्थित डॉक्टरों व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक निर्देश देते हुये अपना कार्य पूरी तन्मयता से करने को कहा।

महावीरन मंदिर पर हुआ भण्डारा

त्रिलोकपुर बाराबंकी : इलाके में बड़ा मंगल धूमधाम से मनाया गया। कस्बा अनूपगंज में स्थित महावीरन मंदिर पर प्रसाद स्वरूप भरपेट भोजन कराया इसके साथ मीठी बुंदिया का इंतजाम किया गया। आदित्य निगम नीरज प्रांसु शिवकुमार आशीष की देखरेख में दिन भर प्रोग्राम चला। बताते है कि ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगलवार कहा जाता है। हिंदी पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ मास की शुरुआत हो चुकी है।

अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार, 27 मई से 24 जून के बीच चार मंगल पड़ेंगे। 1 जून को पहला बड़ा मंगल, 8 जून को दूसरा, 15 जून को तीसरा तथा 22 जून को चैथा व अंतिम बड़ा मंगल पड़ेगा। हनुमान जी को भगवान शिव का रुद्र अवतार और कलयुग का साक्षात् देवता भी माना जाता है। इस महामारी के समय संकटमोचन की पूजा करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाएंगे। हनुमान जी की पूजा का महत्व ज्येष्ठ माह में भक्त शिरोमणी हनुमान जी की पूजा करने से भगवान  राम भी अत्यंत प्रसन्न होते हैं। कोरोना महामारी से छुटकारा पाने के लिए सभी को घरों में हनुमान चालीसा पाठ करना चाहिए। मंगलवार के दिन सूर्योदय के समय बजरंग बली की पूजा बहुत ही लाभकारी होती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.