डीएम की अध्यक्षता में तहसील पयागपुर में सम्पन्न हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस

0

बहराइच : आमजन की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए प्रत्येक माह के प्रथम एवं तृतीय शनिवार को आयोजित होने वाले सम्पूर्ण समाधान दिवसों की कड़ी में माह अप्रैल के तृतीय शनिवार को तहसील पयागपुर में जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एस.के. सिंह व उप जिलाधिकारी पयागपुर दिनेश कुमार के साथ आये हुए फरियादियों की समस्याओं की गम्भीरतापूर्वक सुनवाई करते हुए समस्याओं के निस्तारण के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। यहॉ पर प्राप्त हुए 61 प्रार्थना-पत्रों में 12 का मौके पर निस्तारण किया गया।

सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जन समस्याओं की सुनवाई के दौरान ग्राम गोबरे बाग दा. अमदापुर नि. जगदम्बा के लम्बित वरासत प्रकरण को गम्भीरता से लेते हुए जहॉ एक ओर फरियादी की समस्या का तत्काल निस्तारण कराते हुए फरियादी को खतौनी की नकल उपलब्ध करायी गयी। वहीं दूसरी ओर प्रकरण के निस्तारण में हीला हवाली बरतने पर रजिस्ट्रार कानूनगो, राजस्व निरीक्षक व सम्बन्धित लेखपाल को प्रतिकूल प्रविष्टि दिये जाने का निर्देश दिया गया।

इसी प्रकार वि.ख. हुजूरपुर के ग्राम टिकसरा से आये दृष्टिबाधित दिव्यांग फरियादी गोविन्द के फरियाद की सुनवाई करते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि दिव्यांग व्यक्ति का तत्काल दिव्यांगता प्रमाण-पत्र बनवाया जाये। इस सम्बन्ध में दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी ए.के. गौतम को निर्देश दिया गया कि सम्बन्धित को नियमानुसार विभागीय योजनाओं से लाभान्वित किया जाय।

सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान जिलाधिकारी ने लेखपालों को निर्देश दिया कि एक सप्ताह का अभियान संचालित कर गैर विवादित उत्तराधिकार के प्रकरणों के निस्तारण के साथ-साथ तालाबों, चकमार्गों, सार्वजनिक भूमि से अवैध कब्ज़ों को हटवाने की कार्यवाही भी की जाय। डीएम द्वारा सभी लेखपालों को सचेत किया गया कि उक्त कार्य में किसी प्रकार की शिथिलता व लापरवाही पाये जाने पर सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

डीएम ने तहसील प्रशासन को यह भी निर्देश दिया कि जहॉ से भी अवैध कब्ज़ों का हटवाया जाय वहॉ पर दोबारा किसी प्रकार का अतिक्रमण न हो सके इसके लिए पुख्ता प्रबन्ध किये जाय। सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर महिला कल्याण विभाग, समाज कल्याण, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, राजस्व तथा आई.सी.डी.एस. सहित अन्य विभागों द्वारा स्टाल भी लगाये गये थे। सम्पूर्ण समाधान दिवस के उपरान्त विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों का निरीक्षण करते हुए बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के स्टाल पर डीएम ने एसएसपी के साथ गर्भवती महिला मीना, प्रमिला, रेनू व संगीता की गोद भराई की तथा कोमल, हसनैन व गायत्री को अन्न प्रासन्न कराया।

इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, जिला पंचायत राज अधिकारी उमाकान्त पाण्डेय, जिला प्रोबेशन अधिकारी विनय कुमार सिंह, पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी राजन कुमार, समाज कल्याण अधिकारी नलिन राज श्रीवास्तव, परियोजना अधिकारी डूडा संजय कुमार सिंह, जिला गन्ना अधिकारी शैलेश कुमार मौर्य सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी, सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, थानाध्यक्ष व अन्य लोग मौजूद रहे।

उल्लेखनीय है कि तहसील नानपारा में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त 31 में 04, महसी में प्राप्त 07 में 01, मिहींपुरवा (मोतीपुर) में प्राप्त 18 में 01, कैसरगंज में प्राप्त 17 में 02 तथा तहसील सदर बहराइच में प्राप्त 04 में 01 प्रार्थना-पत्रों का निस्तारण मौके पर किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.