जींस पहनी विदेशी फिल्में देखी तो मौत की सजा

0 198

उत्तर कोरिया :  का तानाशाह किम जोंग उन अपने फैसलों के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। हाल ही में किम जोंग उन ने एक नया फरमान जारी करते हुए कहा कि अगर उत्तर कोरिया का नागरिक विदेशी फिल्में देखेगा या विदेशी कपड़े पहनेगा, तो उसे मौत की सजा सुनाई जाएगी।  इतना ही नहीं, किम जोंग उन ने अपने फरमान यह तक कह डाला कि अगर किसी के पास अमेरिकी, जापानी और दक्षिण कोरिया के वीडियो मिलते हैं तो उसे भी मौत की सजा सुनाई जाएगी। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने हाल ही में सरकारी मीडिया को एक चिट्ठी लिखी है।

इस चिट्ठी के जरिए देश के युवाओं से अपील की गई है कि वो युवाओं में अप्रिय, व्यक्तिवादी, समाज-विरोधी बर्ताव के खिलाफ मुहिम छेड़ें। वहीं दक्षिण कोरिया के लोगों का कहना है कि तानाशाह विदेशी भाषणों, हेयर स्टाइल और कपड़ों को खतरनाक जहर मानता है।  लोगों का कहना है कि तानाशाह किम जोंग उन नहीं चाहता कि उसके नागरिक दक्षिण कोरिया के चमक दमक से भरे टीवी सीरियल और फिल्में देखें। किम जोंग उन युवाओं के मन में डर पैदा कर उनके अरमान खत्म करना चाहता है। किम का मानना है कि अगर किसी दूसरे देश की संस्कृति उसके देश में पहुंची तो नागरिक उसके खिलाफ खड़े हो सकते हैं। वे तानाशाही का विरोध भी कर सकते हैं।

इस नए कानून के मुताबिक, अगर कर्मचारी दोषी पाया जाएगा तो फैक्ट्री के मालिक को सजा मिलेगी। अगर कोई बच्चा विदेशी कपड़े पहने या विदेशी हेयर स्टाइल अपनाएगा तो उसके माता-पिता को सजा दी जाएगी। वहीं उत्तरी कोरिया के लोग यह जानना चाहते हैं कि बाहरी दुनिया कैसी दिखती है, वहां क्या चल रहा है। पिछले साल उत्तरी कोरिया से भागने में कामयाब रहे चोई जोंग हून बताते हैं कि जब मैं चीन पहुंचा तो पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल किया। मैंने उत्तरी कोरिया पर कई डॉक्यूमेंट्री देखीं, लेख पढ़े तब मुझे समझ आया कि ये शायद सही है क्योंकि उनकी बातें समझ में आ रही थीं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.