मारीपोल के अज़ोवस्टल स्टील प्लांट में छिपे 250 से अधिक यूक्रेनी लड़ाकों ने किया आत्मसमर्प : रूस

0

मास्‍को : यूक्रेन के मारीपोल की अजोवस्टाल स्टील फैक्ट्री में फंसे घायल यूक्रेनी सैनिकों और विदेशी लड़ाकों की निकासी के लिए यूक्रेन और रूस के बीच बातचीत ऊंचे स्तर पर चल रही थी। अब रूस के रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि मारीपोल के अज़ोवस्टल स्टील प्लांट में छिपे 250 से अधिक यूक्रेनी लड़ाकों ने आत्मसमर्पण कर दिया है। मंत्रालय ने कहा, पिछले 24 घंटों में 51 घायल सैनिकों सहित कुल 265 सैनिकों ने अपने हथियार डाल दिए और आत्मसमर्पण कर दिया।

मंत्रालय ने ऐसा रूसी समर्थित अलगाववादियों की एक पूर्व रिपोर्ट के बाद कहा, जिसमें बताया गया था कि 256 लड़ाकों ने आत्मसमर्पण किया था। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि जिन लोगों को चिकित्सा उपचार की आवश्यकता थी, उन्हें पूर्वी यूक्रेन के एक शहर नोवोआज़ोवस्क के एक अस्पताल में भेजा गया। यूक्रेन की सेना ने मंगलवार को कहा कि वह महीनों की बमबारी के बाद शहर का नियंत्रण रूस को सौंपते हुए मारीपोल के घिरे बंदरगाह में अपने अंतिम गढ़ से सभी शेष सैनिकों को निकालने के लिए काम कर रही थी।

इससे पहले सोमवार को सूमी क्षेत्र गवर्नर दिमित्रो ज़्यवित्स्की ने दावा किया था कि यूक्रेनी सीमा रक्षकों ने सूमी के उत्तरपूर्वी क्षेत्र में एक रूसी तोड़फोड़ और टोही समूह द्वारा एक घुसपैठ को रद कर दिया है। सूमी क्षेत्र के गवर्नर दिमित्रो ज़्यवित्स्की ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर लिखा कि रूसी समूह ने मोर्टार के गोले, हथगोले और मशीन गन की आग की आड़ में यूक्रेनी क्षेत्र में प्रवेश किया, लेकिन सीमा रक्षकों के वापस लड़ने के बाद पीछे हट गए। हालांकि ज़ायवित्स्की की बात को सत्यापित नहीं किया जा सका है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

en_USEnglish