रूस ने किया यूक्रेन के मारियुपोल पर कब्जा

0 15

यूक्रेन युद्ध को 56 दिन हो चुके हैं। इसी बीच रूसी सेना ने यूक्रेन के सबसे बड़े बंदरगाह शहर मारियुपोल पर भी कब्जा कर लिया है। राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने मारियुपोल शहर पर जीत की घोषणा की। उन्होंने कहा कि हमने शहर को आजाद कर दिया है। न्यूज एजेंसी ने रूस के रक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा कि सिर्फ अजोवस्टल प्लांट को छोड़कर पूरे मारियुपोल पर रूसी सेना ने कब्जा कर लिया है। जंग शुरू होने के बाद से रूसी सेना ने मारियुपोल को 90% तक तबाह कर दिया है।

उधर, रूसी सेना ने हमले तेज कर दिए हैं। बुधवार को एक ही दिन में यूक्रेन पर 1100 हमले किए गए। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन के डोनबास में भाड़े के 20 हजार सैनिक तैनात किए हैं। रूस ने अपनी सेना की अघोषित टुकड़ी वैगनर ग्रुप के जरिए सीरिया, लीबिया और जॉर्जिया से इन भाड़े के सैनिकों को तैनात किया है।संयुक्त राष्ट्र महासचिव की जेलेंस्की और पुतिन से अपील संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस लगातार रूस से युद्ध को रोकने की अपील कर रहे हैं।

उन्होंने एक बार फिर रूसी राष्ट्रपति से अनुरोध किया है वो युद्ध खत्म करने के लिए उनसे आमने-सामने बैठकर बात करें। इसके साथ यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से भी बैठक का अनुरोध किया।लुहान्स्क के 80% हिस्से पर रूसी सेना का कब्जा लुहान्स्क के गवर्नर सेरही गदाई का कहना है कि 18 अप्रैल को क्रेमिना पर कब्जे के बाद रूसी सेना लगातार आगे बढ़ रही है। अब तक इस इलाके के 80% हिस्से पर रूसी सेना कब्जा कर चुकी है।

यूक्रेन के लोगों की जुगाड़ू सीढ़ी नीचे दी गई तस्वीर यूक्रेन की राजधानी कीव के पास एक गांव की है। रूसी हमले में टूट चुके पुल से नदी पार करने की लोगों ने जुगाड़ सीढ़ी लगाई है। गांव के 70 साल के एक बुजुर्ग अपनी साइकिल लेकर नदी पार कर रहे हैं। यहां के लोग युद्ध की अकल्पनीय त्रासदी से जूझ रहे हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.