COVID-19 पर WHO का बड़ा बयान, कहा- यह तो सिर्फ शुरुआत है, खतरनाक रूप देखना अभी बाकी

0 152

लखनऊ: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक बयान जारी किया है, जिसके मुताबिक देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। इतना कि हालात बदत्तर होते जा रहे हैं। आंकड़ा जारी करते हुए बताया गया कि संक्रमण के मामले दुनिया भर में 1 करोड़ 25 लाख से ज्यादा हो गए हैं। जबकि मौत के आंकड़े करीब 5 लाख 59 हजार दर्ज किए गए हैं।

लोगों से संक्रमण का खतरा है ज्यादा…

घेब्रेइसस ने बताया कि अब सबसे बड़ी चिंता ये है कि कोरोना वायरस बस चीन से नहीं फैल रहा बल्कि वहां से विभिन्न देशों में जा चुके लोगों से फैल रहा है। उनके अनुसार, ऐसे कम संख्या वाले मामलों को पकड़ पाना आसान नहीं होगा। साथ ही, इनसे वायरस के फैलने का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है। वहीं, कई छोटे देशों में इस वायरस के डिटेक्शन के लिए पर्याप्त मेडिकल किट्स भी नहीं हैं। बड़े और विकासशील देश जैसे अमेरिका, इंग्लैंड, जापान, भारत में भी अब तक इसके रोकथाम के लिए कोई दवा इजाद नहीं हो पाई है।

WHO प्रमुख डॉक्टर टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसुस ने कहा, “कोरोना वायरस काबू में नहीं आ रहा है”। टेड्रोस जिनेवा में कोविड-19 महामारी मूल्यांकन पर ब्रीफिंग कर रहे थे। उन्होंने खुलासा किया कि दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले पिछले छह हफ्तों में दोगुना हो गए हैं। उन्होंने अपनी संस्था का बचाव करते हुए कहा, “श्वसन संबंधी महामारी की आशंका जताई गई थी। मगर तमाम चेतावनियों के बावजूद दुनिया तैयार नहीं थी। हमारा तंत्र तैयार नहीं था. हमारे समुदाय तैयार नहीं थे और हमारा स्पलाई चेन टूट गया।

चिंता की बात ये है कि अफ्रीका शुरू के पहले छह महीनों से संकट से अछूता था मगर अब वहां भी संक्रमण के मामले बढ़ तेजी से बढ़ रहे हैं.” उन्होंने आह्वान किया कि यही सही वक्त जब हम ईमानदारी से विचार करें। WHO प्रमुख ने अमेरिका, ब्राजील और भारत में महामारी के विस्फोट रूप लेने पर भी चिंता जताई

Leave A Reply

Your email address will not be published.